एयर इंडिया व स्पाइसजेट उड़ाएंगी जेट के विमान!

एयर इंडिया व स्पाइसजेट उड़ाएंगी जेट के विमान!

नई दिल्ली। कैश संकट की वजह से जमीन पर खड़े हो चुके जेट एयरवेज के कुछ विमान अगले सप्ताह से उड़ सकते हैं, संभवत: मंगलवार से ही। वरिष्ठ पदों पर आसीन कुछ सूत्रों ने बताया है कि स्पाइसजेट जेट एयरवेज के 30 से 40 बोइंग 737 विमानों को उड़ाने के लिए तैयार है तो एयर इंडिया 5 बोइंग 777 और कुछ बी737 विमानों को उड़ाएगी। सूत्रों का कहना है कि अगले 10 दिन के भीतर 40-45 विमान आॅपरेशनल होंगे। इससे जेट एयरवेज के बहुत से कर्मचारियों को काम और पैसा मिल पाएगा, क्योंकि इन विमानों को कू्र मेंबर के साथ लीज पर लिया जाएगा। घरेलू रूटों से होगी शुरुआत इधर सूत्र बताते हैं कि उड़ानों में वृद्धि से किराये में भी कुछ स्थिरता आएगी, इसकी शुरुआत घरेलू रूटों से होगी। एक बार जब लंदन, दुबई और सिंगापुर जैसे गंतव्यों के लिए बी777 विमान उड़ने लगेंगे तो अंतरराष्ट्रीय रूटों पर भी किराया सामान्य हो सकेगा। विमानों का एयरलाइन में वापस लौटना जेट एयरवेज की बिक्री प्रक्रिया की सफलता पर निर्भर होगा। 

75 हो गए हैं सिस्टम से बाहर

नागरिक उड्डयन सचिव पीएस खरोला ने इस सप्ताह कहा था कि घरेलू रूट पर 75 विमान (मुख्य रूप से जेट के ठप होने से) सिस्टम से बाहर हो गए हैं, अन्य भारतीय विमानन कंपनियों ने पिछले 5 महीने में 58 विमानों को बेड़े में शामिल किया है। 

किराया होगा कम

यदि 30 से 45 जेट विमान एयर इंडिया और स्पाइसजेट के साथ उड़ने लगेंगे तो घरेलू और नजदीकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (जैसे गल्फ) के मोर्चे पर गैप को भरा जा सकेगा और किराये को कम करने में मदद मिलेगी।