गर्मियों में सनस्‍क्रीन से कम नहीं है टमाटर का फेसपैक, जाने और भी फायदे

गर्मियों में सनस्‍क्रीन से कम नहीं है टमाटर का फेसपैक, जाने और भी फायदे

बचपन में माएं हमें सुंदर और लाल-लाल गालों के ल‍िए टमाटर खाने के ह‍िदायतें देती थी। लेकिन ये बात बिल्‍कुल सही हैं, डॉक्‍टर्स भी मानते हैं कि टमाटर खाने से चेहरा स्‍वस्‍थ और ग्‍लोइंग होता हैं। एक अध्ययन में भी ये बात सिद्ध हो चुकी है कि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है।

पके हुए टमाटर में यह तत्व उच्च स्तर पर पाया जाता है। उनका कहना है कि टमाटर खाने से आपकी त्वचा सूर्य की हान‍िकारक किरणों में भी सुरक्षित रहती है। टमाटर का फेसपैक न सिर्फ आपके चेहरे पर सनप्रोटेक्‍शन का काम करता है, बल्कि इसमें मौजूद ल्‍यूटिन चेहरे को हाइड्रेड बनाए रखने के साथ ही कसावट भी लाता है।

टमाटर और नींबू

टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के गूदे को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडें पानी से धो लें।इसके रोजाना इस्‍तेमाल से टैनिंग हटेगी और स्‍किन के पोर्स खुलेंगे। साथ ही त्वचा मे कसाव आता है।

टमाटर, दही और नींबू

टमाटर, दही और नींबू का रस त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। प्राकृतिक टोनर होने के चलते यह रोमछिद्रों को साफ करके अतिरिक्त तेल को हटाता है। नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होता है।

टमाटर और चीनी

टमाटर के एक टुकड़े पर चीनी डालकर स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं। यह मुंहासें और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो दें।इसके बाद शहद को टमाटर के साथ मिलाकर लगाएं। सूखने पर पानी से साफ कर दे। यह त्वचा को काफी चमकदार और दमकता हुआ बनाता है।

टमाटर, शहद और बेसन

चेहरे को चमक एवं खूबसूरती प्रदान करने के लिए टमाटर का पैक बहुत कारगर होता है। टमाटर,शहद, बेसन, दलिया, पुदीने के पत्तों का पेस्ट तथा खीरा और खट्टी दही लें को आपस में मिला लें।