गुड़गांव दुनिया में सबसे प्रदूषित, टॉप-5 में भारत के 4 शहर

गुड़गांव दुनिया में सबसे प्रदूषित, टॉप-5 में भारत के 4 शहर

वॉशिंगटन। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में गुड़गांव टॉप पर है। आईक्यू एयरविजुअल और ग्रीनपीस की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। वहीं दुनिया के टॉप-10 प्रदूषित शहरों में भारत के 7 शहर हैं। टॉप-5 प्रदूषित शहरों में पाकिस्तान के फैसलाबाद के अलावा 4 शहर भारत के ही हैं। इनमें गाजियाबाद दूसरे नंबर पर है। प्रदूषण का आकलन पीएम2.5 कणों के आधार पर किया गया है। पीएम2.5 कण अत्यंत महीन होते हैं और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में भारत के 22

भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर हैं। चीन के 5, पाक के दो और एक बांग्लादेश का शहर है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक- प्रदूषण के चलते भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8.5% का नुकसान हुआ।1111चीन प्रदूषण कम करने में कामयाब रहा

उधर प्रदूषण का स्तर कम करने में चीन को खासी कामयाबी मिली है। चीन में 2017 के मुकाबले 2018 में प्रदूषण के स्तर में 12% की गिरावट देखी गई। कहा जा रहा है कि इस हμते नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की होने वाली बैठक में राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रदूषण की गंभीर समस्या से निपटने के लिए संदेश भी देंगे। गौरतलब है कि इस रिपोर्ट में टॉप- 10 में चीन का सिर्फ एक और पाक के दो शहर शामिल हैं।