छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

छत्रसाल और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों में होगा मुकाबला

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती के पितामह गुरु हनुमान के 119वें जन्मदिवस पर शुक्रवार को भारत केसरी और भारत कुमार टाइटल के लिए छत्रसाल स्टेडियम और गुरु हनुमान अखाड़े के पहलवानों के बीच मुख्य मुकाबला होगा। गुरु हनुमान के शिष्यों महाबली सतपाल, द्रोणाचार्य राज सिंह और द्रोणाचार्य महासिंह राव तथा दिलबाग पहलवान ने यह जानकारी देते हुये बताया कि गुरू हनुमान अखाड़े के पास स्थित रौशनारा बाग में होने वाले इस दंगल में भारत केसरी, भारत कुमार और बाल केसरी टाइटल के लिए लगभग 100 पहलवान हिस्सा लेंगे और कुश्तियां विश्व संस्था युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार कराई जाएंगी। दंगल के लिए रविवार को पहलवानों के वजन लिए गए। भारत केसरी के लिए 32 पहलवान मुकाबले में होंगे। इन पहलवानों में सतपाल के छत्रसाल स्टेडियम अखाड़े के सुमित और सतेंद्र तथा गुरु हनुमान अखाड़े के नासिर हुसैन और कपिल धामा प्रमुख हैं। भारत कुमार टाइटल में 35 पहलवानों की चुनौती रहेगी। भारत कुमार के लिए छत्रसाल के दीपक पुनिया और अरविंद तथा गुरु हनुमान अखाड़े के सचिन राठी और नौसेना के संचित अपनी चुनौती पेश करेंगे। बाल केसरी में 28 पहलवान रहेंगे, जिनमें प्रमुख पहलवान गुरु हनुमान अखाड़े के संदीप मालिक और छत्रसाल के मनीष हैं। 

यह होगी पुरस्कार राशि :

भारत केसरी में पहला पुरस्कार 2.11 लाख रुपए, दूसरा एक लाख रुपये, तीसरा 51 हजार रुपये और चौथा 31 हजार रुपये होगा। भारत कुमार में पहला पुरस्कार एक लाख, दूसरा 51 हजार, तीसरा 31 हजार और चौथा 21 हजार रुपये होगा। 

पहलवान सुशील कुमार का होगा सम्मान :

समारोह में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को गुरू हनुमान खेल रत्न अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। समारोह में मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश त्रिपाठी और पार्षद जोगीराम जैन मौजूद रहेंगे। 

अंतरराष्ट्रीय रेफरी करेंगे संचालन

द्रोणाचार्य महासिंह राव पर टूर्नामेंट के आयोजन के तकनीकी पहलू की जिम्मेदारी सौंपी गयी है और दंगल के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय रेफरी संभालेंगे। गुरु हनुमान भारत केसरी टाइटल 86 किलोग्राम भारवर्ग से ऊपर कराया जाएगा, जबकि गुरु हनुमान भारत कुमार टाइटल में 86 किलोग्राम भारवर्ग से नीचे के वजन की कुश्तियां कराई जाएंगी। बाल केसरी अंडर 17 साल के पहलवानों के लिए है।