पीएमओ में डेढ़ घंटे बैठक, सेना को मोदी का फ्री-हैंड

पीएमओ में डेढ़ घंटे बैठक, सेना को मोदी का फ्री-हैंड

नई दिल्ली। जैश-ए-मोहम्मद पर भारत की एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार को हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान पुंछ और राजौरी में घुस आए नौशेरा सेक्टर के निकट काल्सियान गोला-बारूद के भंडार पर हमला करने का प्रयास किया। हालांकि उसका निशाना चूक गया था। जवाब देते हुए भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया। इस कार्रवाई में हमारा एक मिग-21 क्रैश हो गया। इसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया। पाकिस्तान के इस दुस्साहस को भारत ने गंभीरता से लिया है। गहमागहमी के बीच शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ अहम बैठक की। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और खुफिया विभाग के प्रमुख भी मौजूद थे। पीएम की बैठक के बाद आधिकारिक सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि मोदी ने सेनाओं को प्रहार करने के लिए फ्री-हैंड दे दिया है।

उधर, बडगाम में वायुसेना का चॉपर क्रैश, 6 जवान शहीद

वायु सेना का एक एम आई-17 हेलिकॉप्टर बुधवार सुबह जम्मू कश्मीर के बडगाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें सवार सभी 6 वायु सैनिक शहीद हो गए। इस चॉपर ने सुबह 10 बजे श्रीनगर वायु सैनिक अड्डे से नियमित मिशन के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन 10 मिनट बाद ही बडगाम के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एयर मार्शल रहे हैं अभिनंदन के पिता, कारगिल के वक्त ग्वालियर में थे

 भोपाल। विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के पिता पूर्व एयर मार्शल एस वर्थमान ईस्टर्न एयर कमांड के चीफ रह चुके हैं। 1973 में एयरफोर्स में आए वर्थमान को 4000 से अधिक घंटों और 40 एयरक्राμट उड़ाने का अनुभव था। कारगिल युद्ध के दौरान वह ग्वालियर एयर बेस के चीफ आॅपरेशन आॅफीसर थे। जिस मिराज -2000 से मंगलवार को वायुसेना ने पाकिस्तान में जैश के आतंकी कैंप तबाह किए, उसे अपग्रेड करने के लिए वर्थमान ने अपने अनुभव साझा किए थे। 2001 में संसद हमले के बाद उन्होंने आॅपरेशन पराक्रम लॉन्च कराया। आज जिस स्थिति में अभिनंदन हैं, उनके पिता वैसे ही हालात से जुड़ी एक फिल्म कातरु वेलियिदाई बनवा चुके हैं। यह 2017 में रिलीज हुई थी।

पत्नी भी वायुसेना में 15 साल तक रही हैं पायलट

विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी तन्वी भी एयर फोर्स में स्क्वॉड्रन लीडर रही हैं। हेलिकॉप्टर पायलट के तौर पर वह रिटायर हुर्इं। अभी वह रिलायंस जिओ की डीजीएम हैं।

विंग कमांडर को कोई नुकसान न पहुंचे: भारत

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विंग कमांडर अभिनंदन के साथ पाकिस्तान के अभद्र व्यवहार को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को साफ तौर पर यह बता दिया गया है कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि हमारे घायल अधिकारी को कोई नुकसान न पहुंचे। उधर, सेना ने लोगों से अपील की है कि वह अभिनंदन का कोई वीडियो शेयर नहीं करें। यह पाकिस्तान द्वारा चली गई मनोवैज्ञानिक चाल है। उसने जानबूझकर वीडियो शेयर किए। छोड़ना पड़ेगा पायलट को 1949 में जेनेवा संधि के तहत पाक को अभिनंदन को छोड़ना पड़ेगा। कारगिल युद्ध के वक्त पाक ने हमारे फाइटर पायलट नचिकेता को 7 दिन में छोड़ना पड़ा था।

इमरान ने कहा-बातचीत के लिए आमंत्रित करता हूं

उधर, पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कहा- ‘अगर तनाव इससे अधिक बढ़ा तो यह मोदी या मेरे नियंत्रण में नहीं रहेगा। मैं एक बार फिर आपको बातचीत के लिए आमंत्रित करता हूं। हमें बातचीत के जरिये अपनी समस्याएं सुलझानी चाहिए।’

तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, वापस होगा पैसा

हवाई अड्डों पर अलर्ट के बाद दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड के एयरपोर्ट्स से उड़ानें रद्द की गर्इं। चार घंटे तक रुके हवाई यातायात से 65 μलाइट्स प्रभावित हुर्इं। हालांकि बाद में इन्हें चालू कर दिया गया।