रंगत साफ़ करने से लेकर एक्ने तक में फायदेमंद है चावल का आटा

रंगत साफ़ करने से लेकर एक्ने तक में फायदेमंद है चावल का आटा

आप गोरी रंगत पाने के लिए कई तरह के क्रीम और लोशन्स पर निर्भर रहते हैं। इस वजह से आप ज़्यादातर मौकों पर घरेलू उपायों को दरकिनार कर देते हैं। आप में से कई लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि घरेलू उपाय ना सिर्फ आपकी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं बल्कि आपको कई तरह के साइडइफ़ेक्ट से भी दूर रखते हैं।

बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट केमिकल से भरे होते हैं जो तुरंत असर तो दिखाते हैं लेकिन लंबे समय के लिए त्वचा को डैमेज कर देते हैं।

चावल का आटा घर में मिलने वाली ऐसी सामग्री है जो हर लिहाज़ से मार्किट के केमिकल प्रोडक्ट को पछाड़ सकता है और आपकी त्वचा को डीप नरिशमेंट दे सकता है। चावल के पीसे पाउडर का इस्तेमाल नया नहीं है। बहुत पुराने समय से त्वचा से जुड़ी ढेरों परेशानियों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। पहले, जब ब्लीच, फेयरनेस क्रीम या पाउडर नहीं हुआ करते थे तब चावल के आटे का उपयोग नेचुरल फेयरनेस बढ़ाने के लिए किया जाता था। इससे त्वचा को एक नहीं ढेरों फायदे मिलते हैं। इसके लिए हमेशा कच्चे चावल से तैयार पाउडर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, खासतौर से त्वचा के लिए जब इसका इस्तेमाल करना हो। आप स्क्रबिंग से लेकर फेसपैक के तौर पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। आज जानते हैं कि चावल के आटे का इस्तेमाल करके त्वचा को कौन से लाभ मिल सकते हैं।

सोख लेता है ऑयल

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो चावल का पाउडर आपके लिए बेस्ट सॉल्युशन है। कॉर्न स्टार्च और राइस पाउडर का मिक्सचर तैयार करें। जब भी घर से बाहर निकलें इसे फेस पाउडर की तरह इस्तेमाल करें। ये आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल सोख कर आपको फ्रेश लुक देगा।

एक्ने करे कम
चावल के आटे से होने वाले फायदों में ये भी शामिल है। राइस पाउडर, एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर एक फेसपैक तैयार करें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। फिर सादे पानी से धो लें। ये आपके चेहरे से एक्ने और उसके दाग हटाने के साथ, दूसरे स्पॉट्स और उनका कालापन भी दूर करता है।