रिश्तेदार की गंदी हरकत से दुखी 9वीं की छात्रा ने किया आत्मदाह

रिश्तेदार की गंदी हरकत से दुखी 9वीं की छात्रा ने किया आत्मदाह

भोपाल निशातपुरा इलाके में रहने वाली 9वीं कक्षा की एक छात्रा ने रविवार की दोपहर आत्मदाह कर लिया। परिजन और आस-पड़ोस के लोग जब तक आग बुझाते, तब तक छात्रा की मौत हो चुकी थी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पीएम कराने के बाद लाश परिजन को सौंप दी है। पुलिस का कहना है कि छात्रा ने अपने पिता को एक रिश्तेदार की गंदी हरकत के बारे में जानकारी दी थी। उसने रिश्तेदार पर स्कूल से साथ ले जाने और फिर फोटो खींचने की बात बताई थी। परिजन इसको लेकर कोई कदम उठाते, इसके पहले ही छात्रा ने जान दे दी। पुलिस का कहना है कि लड़की की मौत आग लगने से हुई है। अभी परिजन के बयान नहीं हो पाए हैं। निशातपुरा इलाके में रहने वाली 17 वर्षीय किशोरी सरकारी स्कूल में 9वीं में पढ़ती थी। परिवार में माता पिता के अलावा चार भाई-बहन हैं, जिसमें छात्रा तीसरे नंबर की थी। बताया गया है कि रविवार दोपहर को वह अपनी मां के साथ छत पर बैठकर गेहूं साफ करवा रही थी, जबकि पिता और भाई काम पर गए हुए थे। दोपहर करीब दो बजे वह छत से उतरकर पड़ोस में स्थित अपने मामा के अधूरे बने मकान में पहुंच गई। यहां उसने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली। चीख-पुकार सुनकर मां नीचे पहुंची तो उसे आग की लपटों में घिरे हुए देखा। उन्होंने शोर मचाकर आसपास के लोगों को बुलाया और पानी डालकर किसी तरह आग बुझाने का प्रयास किया। जब तक आग बुझाई जाती, तब तक किशोरी की मौत हो चुकी थी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा बनाया और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सोमवार को पीएम के बाद लाश परिजनों को सौंप दी गई।

गुमसुम रहने पर पिता ने पूछा तो रोने लगी थी छात्रा

छात्रा के पिता ने बताया कि शनिवार देर शाम वे काम से घर लौटे तो बेटी गुमसुम हालत में बैठी हुई थी। उन्होंने उससे पूछताछ की, लेकिन उसने कोई बात नहीं बताई। कुछ देर बाद उन्होंने जब बेटी से प्यार से पूछा तो वह रोने लगी। पिता के हौसला देने पर उसने बताया कि शुक्रवार को जीजा के चाचा का लड़का स्कूल आया था। वह उसे अपने साथ सुनसान स्थान पर लेकर गया और गंदी हरकत की। इसके साथ ही मोबाइल से उसके फोटो खींच लिए। पिता ने उसे समझाईश देकर चुप कराया और बोले कि सुबह इस बारे में वे बातचीत करेंगे।

दोपहर में फोन पर मिली घटना की जानकारी

पिता का कहना है कि रविवार को बेटी ने खाना बनाया, जिसके बाद वे बेटे को लेकर काम पर निकल गए। दोपहर दो बजे पत्नी फोन लगाकर बताया कि लड़की ने खुद को आग लगा ली है। उन्होंने बताया कि जिस लड़के ने उसका फोटो खींचा था, वह ईंटखेड़ी के एक गांव का रहने वाला है, लेकिन उन्होंने उसे नहीं देखा है।