लीकेज ने रोका लाखों की आबादी का पानी, आज भी प्रभावित रहेगी सप्लाई

लीकेज ने रोका लाखों की आबादी का पानी, आज भी प्रभावित रहेगी सप्लाई

भोपाल।    कोलार पाइप लाइन में तीन जगह हुए लीकेज दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने सोमवार से दो दिन का शटडाउ न ले लिया। ऐसे में शहर की एक तिहाई आबादी को पानी सप्लाई नहीं हुआ और मंगलवार को भी यही हालात रहेंगे। नगर निगम का दावा है कि बुधवार को सप्लाई व्यवस्थित हो जाएगी। निगम अफसरों की दलील है कि सोमवार सुबह लीकेज सुधारने ता काम शुरू कर दिया था। देर रात तक काम पूरा होने के बाद मंगलवार शाम पानी सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। इधर, लोगों का तजुर्बा कहता है कि लीकेज वक्त पर सुधर भी जाए, तो तीन दिन पानी की किल्लत रहती है। बता दें कि गर्मियों में पानी की किल्लत न हो और सप्लाई व्यवस्थित रहे, इसके लिए निगम गर्मियों से पहले कोलार मेन ग्रेविटी और फीडर लाइनों का मेंटेनेंस कर रहा है। इसके तहत 25 और 26 फरवरी को कोलार वॉटर सप्लाई प्रोजेक्ट से दो दिन का शट-डाउन लिया गया है। इन दो दिनों में कोलार लाइन में हुए तीन लीकेज दुरुस्त किए जाने हैं। ये लीकेज कोलार तिराहे के पास, दूसरा बरखेड़ी रोड पर चर्च के सामने और तीसरा लीकेज भारत टॉकीज स्थित ग्रांड होटल के करीब है।

सप्लाई बंद, टैंकर भी नहीं भेजे

14 महीने में से दो महीने नहीं हुई पानी सप्लाई पिछले 14 महीनों की बात करें तो जनवरी-18 से फरवरी-19 तक कोलार पाइप लाइन लीकेज दुरुस्त करने, और मेंटेनेंस के नाम पर 20 से ज्यादा बार शट-डाउन ले चुका है। इस दौरान औसत दो से तीन दिन सप्लाई बंद हुई तो ।

14 महीनों में औसत तीन दिन सप्लाई

बंद रहने के हिसाब से 60 दिन यानी दो महीने पानी सप्लाई बंद रही। अहम बात यह है कि हमेशा की तरह नगर निगम ने मेंटेनेंस के नाम पर दो दिन शहर में पानी सप्लाई बंद कर दी। दावा किया है कि जिन इलाकों में पानी की किल्लत है, वहां टैंकरों से सप्लाई होगी, लेकिन निगम ने शटडाउ न के दौरान शहर को राम भरोसे छोड़ा है। यानी सोमवार को आधे शहर में पानी नहीं आया। इस दौरान इक्का-दुक्का बस्तियों को छोड़कर कहीं भी टैंकरों से पानी की सप्लाई नहीं की गई।

शहर के इन इलाकों में जलसंकट से हुई परेशानी

सोमवार को नारियलखेड़ा, जेपी नगर, पीजीबीटी कॉलेज क्षेत्र, काजीकैंप, शाहजहांनाबाद, टीला जमालपुरा, बालविहार, पुतलीघर, इब्राहिमगंज, चांदबड़, आरिफ नगर, जनता क्वाटर्स, सांई बाबा नगर, अरेरा कॉलोनी, पीएंडटी कॉलोनी, जवाहर चौक, गुलमोहर, पारस सिटी, नूर महल इमामी गेट, पीर गेट, अशोक कॉलोनी में पानी नहीं आया।