व्हाट्सएप पर इस साल आएंगे ये 5 बेहतरीन फीचर

व्हाट्सएप पर इस साल आएंगे ये 5 बेहतरीन फीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने बीते साल कई नए फीचर जैसे स्वाइप टू रिप्लाई और स्टीकर जैसे फीचर दिए हैं। अब बारी है इस साल की, यानी साल 2019 में व्हाट्सएप कौन से नए फीचर लेकर आएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

कॉन्टैक्ट रैंकिंग

यह फीचर यूजर को बताएगा कि वह किस कॉन्टैक्ट के साथ सबसे अधिक चैट करते हैं। जिन कॉन्टैक्ट्स के साथ यूजर के सबसे ज्यादा मीडिया फाइल्स सेंड और रिसीव किए गए हैं उसे गुड रैंकिंग कैटगरी में रखा जाएगा। इसी प्रकार साधारण मेसेज वाले कॉन्टैक्ट्स को औसत रेटिंग दी जाएगी।

वॉयस मैसेज

वर्तमान समय में किसी चैट पर आए कई वॉयस मैसेज को सुनने के लिए उन पर एक-एक करके प्ले करना होता है। लेकिन अपडेट के बाद यूजर को केवल पहले वॉइस मैसेज को प्ले करना होगा और इसके बाद के सभी एक के बाद एक खुद ब खुद प्ले होते जाएंगे।

क्यूआर कोड से कॉन्टैक्ट

यूजर को व्हाट्सएप पर क्यूआर कोड की सुविधा भी मिलेगी। इसकी मदद से आप क्यूआर कोड स्कैन के जरिए नए कॉन्टैक्ट को जोड़ सकेंगे। इसके साथ ही आप अपना कॉन्टैक्ट भी क्यूआर कोड के जरिए शेयर कर सकेंगे।

आंख और बैटरी को बचाएगा डार्क मोड

यूट्यूब और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर ये फीचर पहले से मौजूद है, लेकिन व्हाट्सएप पर ये फीचर अभी बीटा वर्जन में चल रहा है। साल 2019 में आपको ये फीचर मिल सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स लो लाइट में कर सकते हैं। इससे आंखों पर स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेज का नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।

ग्रुप पर प्राइवेट रिप्लाई

इस फीचर की मदद से यूजर्स ग्रुप में भी प्राइवेट रिप्लाई कर सकेंगे। यूजर्स इस फीचर की मदद से ग्रुप में आए किसी मैसेज का रिप्लाई प्राइवेट तरीके से कर सकते हैं। जिससे ग्रुप के दूसरे सदस्यों को इसकी जानकारी नहीं होगी।