100 कर्मचारियों और 24 से ज्यादा सफाई वाहनों ने 21 किमी का ट्रैक सिर्फ 21 मिनट में कर दिया साफ

100 कर्मचारियों और 24 से ज्यादा सफाई वाहनों ने 21 किमी का ट्रैक सिर्फ 21 मिनट में कर दिया साफ

भोपाल। राजधानी में सालाना तब्लीगी आलमी इज्तिमे को जीरो वेस्ट इवेंट बनाने और इज्तिमा खत्म होने के चंद घंटों बाद ही इज्तिमा स्थल को चकाचक करने वाले नगर निगम ने एक बार फिर शहर में सफाई की मिसाल कायम कर दी है। इस दफा नगर निगम अमले में 21 किलो मीटर सड़क को महज 21 मिनट में साफसुथरा कर दिया। मौका था ‘रन फॉर ग्रीन एंड क्लीन’ थीम पर रविवार को आयोजित ‘रन भोपाल रन’ मैराथन दौड़ का। अलसुबह मोती लाल स्टेडियम से मैराथन शुरू हुई, जिसमें करीब 16 हजार से ज्यादा लोगों ने बारी-बारी से मैराथन दौड़ी। दरअसल मैराथन दौड़ के लिए लाल परेड ग्राउंड से अलग-अलग सड़कों से होते हुए टीटी नगर स्टेडियम तक 21 किमी का मैराथन ट्रैक चुना गया था। मैराथन से पहले रात में ट्रैक साफ कर दिया गया था, लेकिन दौड़ के बाद ट्रैक को जल्द से जल्द साफ करना निगम कर्मचारियों और अधिकारियों के सामनें चैलेंज की तरह था। लिहाजा निगम ने प्लान तैयार किया था। सुबह 6 बजे लाल परेड ग्राउंड से मैराथन शुरू होते ही सफाई कर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया। नतीजा ये हुआ कि 21 किमी के ट्रैक को निगम ने महज 21 मिनट में क्लीन कर दिया।

बीट तय कर तैनात किया गया था अमला

एक दिन पहले 21 किमी मैराथन ट्रैक को 18 बीट्स में बांटने के साथ ही अमले की तैनाती लोकेशन्स तय कर दी थीं। साथ ही सफाई वाहनों की तैनाती के साथ ही अलग-अलग लोकेशन्स पर डस्टबिन रखवाए गए थे। 10 वेस्ट कलेक्शन व्हीकल्स के साथ ही 100 से ज्यादा सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई थी।

लोगों ने किया सहयोग

मैराथन दौड़ने और यहां मौजूद लोग सफाई के मामले में नगर निगम के साथ नजर आए। लोगों ने कचरा यहां वहां फेंकने के बजाए डस्टबिन में डाला। वहीं कई प्रतिभागियों ने सड़क पर कचरा देखा तो उसे उठाकर डस्टबिन में डाला।