हितग्राहियों को 3 माह का राशन भी अभी तक नहीं मिला, हो रहे परेशान

हितग्राहियों को 3 माह का राशन भी अभी तक नहीं मिला, हो रहे परेशान

जबलपुर । अभी तीन माह का ही राशन उपभोक्ताओं को पूरा नहीं मिला है, और जिला प्रशासन अगले माह से जून माह का फ्री राशन बांटने की तैयारी कर रहा हैं। दरअसल जिले की अधिकतम ऐसी समर्थन मूल्य की राशन दुकानें संचालित हैं। जिनमें राशन की कमी होने से उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पा रहा हैं। जबकि कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सभी राशन दुकानों में पर्याप्त राशन होने का हवाला देता रहता हैं। हालांकि अभी राशन दुकान संचालक तीन माह का राशन उपभोक्तााओं को वितरित करने में लगे हुए हैं। वहीं जून माह का राशन उपभोक्ताओं को निशुल्क दिया जाएगा। प्रशासन के निर्देश पर राशन दुकानें प्रतिदिन खुली रहेगी, लेकिन दुकानों के सामने मार्किग होना जरुरी है,क्योंकि कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंस के आधार पर ही राशन दुकानों में खाद्य सामग्री उपभोक्ता ले सकेंगे। खाद्य विभाग ने जिले की सभी राशन दुकानें संचालकों को प्रतिदिन खोलने का आग्रह किया है, साथ ही अगर कोई दुकान संचालक अगर दुकान नहीं खोलेगें तो कार्रवाई की जाएंगी।

2 सौ दुकानों में नहीं पहुंचा राशन

जिले में 994 राशन की दुकानें हैं, जिसमें से करीब दो सौ दुकानें ऐसी हैं, जिसमें से खाद्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पा रहीं हैं। जिसके कारण इन दुकानों से मिलने वाले राशन से सैकड़ों उपभोक्ता वंचित हैं। लिहाजा प्रशासन ऐसी दुकानों में खाद्य सामग्री मुहैया कराने में जुटा हैं।

एक माह का मिलेगा नि:शुल्क राशन

कोरोना वायरस के कारण शासन ने जून माह का राशन हितग्राहियों को नि:शुल्क देने का ऐलान किया हैं, लेकिन अधिकतम राशन दुकानों में खाद्य सामग्री समय से नहीं पहुंची है,जिससे हितग्राहियों को वापस लौट रहे हैं।

कोरोना वायरस के कारण सभी राशन दुकानें खोलने की अनुमति है। सोशल डिस्टेंस के माध्यम से हितग्राही अपना राशन दुकानों से प्राप्त कर रहे है,जिन दुकानों में खाद्य सामग्री समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रही है,उन दुकानों में जल्द राशन पहुंचाया जाएंगा। जो संचालक नियमित दुकान नहीं खोलेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - एमएचएन खान, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक