प्रदेश में निवेश के लिए उचित माहौल, अमेरिका से आएंगे उद्यमी : तरुण

प्रदेश में निवेश के लिए उचित माहौल, अमेरिका से आएंगे उद्यमी : तरुण

जबलपुर ।  मध्यप्रदेश में निवेश के लिए कमलनाथ सरकार ने उचित माहौल तैयार कर लिया है। मैं अमेरिका यात्रा पर गया था, जहां मेरे साथ पर्यटन मंत्री सहित सचिव स्तर के अधिकारी भी थे। प्रवास के दौरान वहां के उद्यमियों और भारतवंशियों से मुलाकात की। उन्हें प्रदेश के बदले वातावरण के विषय में जानकारी देकर आगामी 1 अक्टूबर को इंदौर में होने वाले इन्वेस्टर समिट का न्यौता भी दिया। उम्मीद है कि बड़ी संख्या में निवेशकों शामिल होेंगे। यह कहना है प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भनोट का। श्री भनोट ने पत्रकारों से मंगलवार को चर्चा करते हुए कहा कि कहा कि कमलनाथ जी का साफ कहना है कि हम जो कहते हैं वो करते हैं। हवा-हवाई घोषणाओं से परहेज करने वाले मुख्यमंत्री ने पहले ही सप्ताह में 6 हजार 8 सौ करोड़ के निवेश करवाकर इस दिशा में अपनी प्राथमिकता जता दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के न्यू जर्सी प्रांत में हुए फ्रेंड्स आफ गुजरात आयोजन में मैंने देखा कि वहां पर लोग भारत की संस्कृति को नहीं भूले हैं। श्री भनोट ने कहा कि अमेरिका प्रवास के दौरान मैंने मेडिकल टूरिज्म पर भी निवेशकों से चर्चा की है। उन्हें हम मप्र में सभी बुनियादी सुविधाएं,सिंगल विन्डो सुविधा,अनुकूल माहौल देंगे।

रोजगार आधारित टूरिज्म पर फोकस

श्री भनोट ने कहा कि हम रोजगार आधारित टूरिज्म को बढ़ावा देने के पक्ष में हैं। पर्यटन में निवेश करने वाले यहां आएं और पैसा कमाएं,मगर हमारे युवाओं को रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े,वे यहीं रहकर अपनी मनपसंद नौकरी पाएं। यह हमारा उद्देश्य है।

21 को आ रहे सीएम

श्री भनोट ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ 21 सितंबर को शहर आ रहे हैं और यहां पर विगत केबिनेट बैठक में घोषित योजनाओं का भूमिपूजन करेंगे। इस बीच शहर में फ्लाई ओवर, महाविद्यालय, नर्मदा दर्शन पथ,जबलपुर कुंडम के लिए नई रोड जैसी बड़ी परियोजनाओं का भूमिपूजन किया जाएगा।

सिंचाई विभाग की 150 हैक्टैयर भूमि पर बने हैं मात्र 3 सौ मकान

श्री भनोट ने कहा कि मेरी जानकारी मे आया है कि बरगी नगर में सिंचाई विभाग की डेढ़ सौ हैक्टेयर भूमि में मात्र 300 मकान बने हैं। मेरी नजर में यह सबसे मंहगे मकान हैं। इस बारे में कलेक्टर से कहा है कि यह भूमि ननि के हवाले की जाए जहां बेहतर टाउनशिप डेवलप की जाए। सांसद से कहें क्यों हुर्ईं फ्लाइट्स बंद वित्तमंत्री से जब सवाल किया गया कि शहर में आनेवाली 2 से 3 फ्लाइट्स बंद हो गई हैं इसके लिए क्या प्रयास करेंगे तो उनका जवाब था कि हर फ्लाइट शुरू कराने का श्रेय सांसद जी ने लिया है,इसलिए फ्लाइट बंद होने का श्रेय भी उन्हें ही लेना चाहिए। जहां तक मेरी बात है तो इस संबंध में मैं सीएम तथा पर्यटन मंत्री से बात करूंगा। केन्द्र ने बांधे राज्य के हाथ वर्तमान में जारी मंदी के दौर के बारे में सवाल पूछे जाने पर वित्तमंत्री ने कहा कि जीएसटी और अन्य करों के माध्यम से केन्द्र सरकार ने राज्यों के हाथ बांध दिए हैं। टैक्स लगाने के नाम पर पेट्रोल,डीजल और दवा हैं तो आप ही बताएं क्या इन पर टैक्स बढ़ाया जा सकता है। प्रदेश में मंदी का सामना करने हमारी सरकार नए रोजगारों का सृजन ओर निवेश बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

11 शक्कर के कारखाने लगाए जाएंगे

श्री भनोट ने बताया कि राईट साइड कैनाल बरगी बांध का 2लाख हैक्टेयर हिस्सा अनुपयोगी पड़ा है। इसमें से केवल 60 हजार हैक्टेयर में सिंचाई हो रही है। यहां के किसान गन्ना लगाएं और हमने यहां अनुसंधान टीम से बात की तो उन्होंने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी है। यहां पर हम ढाई हजार टन क्षमता के 11 कारखाने लगाएंगे जिससे क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार मिलेगा।