टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरी बार पाकिस्तान को पारी से दी मात

टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरी बार पाकिस्तान को पारी से दी मात

ऐडिलेड। आस्ट्रेलिया ने यहां ऐडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को पाकिस्तान को पारी और 48 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 3 विकेट पर 589 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम यासिर शाह के शतक के बावजूद अपनी पहली पारी में 302 रन पर आल आउट हो गई। उसे मेजबान टीम के खिलाफ फॉलोआन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था। फॉलोआन खेलने के बावजूद पाकिस्तान की टीम सोमवार को मैच के चौथे दिन 239 रन पर आल आउट हो गई और उसे पारी और 48 रन से हार का सामना करना पड़ा।

1999 से अब तक पांच बार पाक को हराया

आस्ट्रेलिया ने इस तरह 1999 से अब तक अपने घर में पाकिस्तान से लगातार पांच सीरीज क्लीन स्वीप की है। पाकिस्तान आस्ट्रेलिया में अपने पिछले 14 टेस्ट हार चुका है। आस्ट्रेलिया ने 1999 में पाकिस्तान को घरेलू सीरीज में 3-0 से, 2004 में 3-0 से, 2009 में 3-0 से, 2016 में 3-0 से और 2019 में 2-0 से हराया। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल को लगता है कि स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में क्षेत्ररक्षण सजाने का प्रयास करके मौजूदा कप्तान टिम पेन की भूमिका को कमतर किया। पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में नाम आने से पहले स्मिथ टीम के कप्तान थे। इसके बाद उन्हें प्रतिबंधित किया गया और उन्होंने कप्तानी गंवा दी। चैपल ने कहा कि स्मिथ को क्षेत्ररक्षण सजाने उतना शामिल नहीं होना चाहिए था जितना वे सोमवार को हो गए। आस्ट्रेलिया ने सोमवार को पाकिस्तान को पारी और 48 रन से हराकर दो मैचों की शृंखला में 2-0 से क्लीनस्वीप किया।

आस्ट्रेलिया के हालात के अनुरूप खुद को ढालना अहम : अली

पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली ने सोमवार को कहा कि आस्ट्रेलिया में अपना बदतर टेस्ट रिकार्ड सुधारने के लिए पाकिस्तान को हालात के अनुरू प जल्दी ढलना और साझेदारियां बनाना सीखना होगा। पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में एक पारी और 48 रन से पराजय झेलनी पड़ी जबकि पहला टेस्ट उसने एक पारी और पांच रन से गंवाया था। पाकिस्तान आस्ट्रेलिया में लगातार 14 टेस्ट हार चुका है। अजहर ने कहा कि ए टीमों को अधिक से अधिक यहां दौरा करना चाहिए ताकि हालात को समझ सकें। इससे उन्हें फायदा मिलेगा। बल्लेबाजी के लिए यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ जगह है। यदि आप उछाल और रμतार का सामना कर सकें तो रन बना लेंगे।

इस तरह आस्ट्रेलिया - पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने खेली दूसरी पारी

पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में शान मसूद ने 68, असद शफीक ने 57 और मोहम्मद रिजवान ने 45 रनों का योगदान दिया। आस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने 5 और जोश हेजलवुड ने 3 विकेट चटकाए, जबकि मिशेल स्टार्क को एक विकेट मिला। मैच में रेकॉर्ड नाबाद 335 रनों की पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को मैन आॅफ द मैच और मैन आॅफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।