चोइथराम मंडी में चला बुलडोजर 80 से ज्यादा तोड़े अवैध निर्माण

चोइथराम मंडी में चला बुलडोजर 80 से ज्यादा तोड़े अवैध निर्माण

इंदौर। प्रदेश की सबसे बड़ी चोइथराम अनाज मंडी में नगर निगम का बुलडोजर ऐसा चला कि लम्बे समय से बने अवैध कब्जे को साफ कर दिया। हालांकि, इस दौरान कुछ व्यापारियों ने कार्रवाई में बाधा डालने के लिए अफसरों के साथ विवाद भी किया था, लेकिन मौके पर मौजूद जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी के कारण न तो विवाद बढ़ा और न ही कार्रवाई रुकी। 5 से 7 घंटे चली इस कार्रवाई में निगम ने कच्चे-पक्के मिलाकर 80 से भी ज्यादा निर्माण तोड़े। कार्रवाई के बाद शाम को मंडी परिसर में कचरे के ढेर में किसी ने आग लगा दी थी, जिसके कारण फिर से विवाद की स्थिति बन गई। पहले ही चिह्नित कर लिए गए थे निर्माण जिला प्रशासन, नगर निगम और मंडी प्रशासन ने तीन दिन पहले ही मंडी परिसर से छोटे-बड़े निर्माण हटाने की कार्रवाई करने का प्लान तैयार कर लिया था। इस कार्रवाई के लिए मंडी में 80 से भी ज्यादा कच्चे- पक्के निर्माण चिह्नित कर लिए थे, जो अतिक्रमण किए हुए थे। इन स्थानों पर लाल निशान लगाकर व्यापारियों से आग्रह किया था कि दो दिन के भीतर स्वेच्छा से अतिक्रमण हटा लें। इसके बाद अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई जाएगी।

मंडी में बनेगा अलग गेट

एडीएम कैलाश वानखेड़े ने बताया कि खेरची व्यापारियों के लिए मंडी के पिछले हिस्से में जगह उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही यहां पर ग्रीन पार्क कॉलोनी की तरफ से एक गेट भी बनाया जाएगा, जिससे कि छोटे वाहन लेकर फुटकर सब्जी खरीदने वाले लोगों का जाम आगे नहीं लगेगा। इससे बड़े वाहन आसानी से आ-जा सकेंगे।

दो मंजिला पक्का अतिक्रमण जमींदोज

गुरुवार सुबह निगम का अमला जिला-मंडी प्रशासन और पुलिस के साथ मंडी परिसर पहुंचा। अतिक्रमण की कार्रवाई के दौरान सब सामान्य रहा। कच्चे अतिक्रमण तोड़ने के दौरान लोगों ने विरोध नहीं किया, लेकिन जब टीम प्रकाश परीडवाल का पक्का अतिक्रमण तोड़ने पहुंची तो व्यापारी ने विरोध शुरू कर दिया। एक तरफ व्यापारियों की भीड़ जमा थी तो दूसरी तरफ अफसरों की टीम तैनात हो गई। करीब आधा घंटे तक एडीएम, तहसीलदार सहित मंडी अधिकारियों ने व्यापारी को समझाया, लेकिन वह विवाद पर उतारू हो गया। इसके बाद प्रशासन व पुलिस ने सख्ती कर जेसीबी को आगे बढ़ाते हुए दो मंजिला पक्का अतिक्रमण जमींदोज कर दिया। कार्रवाई दो. 12 से शाम 7 बजे तक चली।