फोटोग्राफ में नजर आया ‘कलर्स आफ इंडिया’

फोटोग्राफ में नजर आया ‘कलर्स आफ इंडिया’

भोपाल ।   स्वराज भवन में पिक्चर परफेक्ट ग्रुप द्वरा 'आकार' फोटोग्राफी एग्जीबिशन का शुभारंभ हुआ। इस एग्जीबिशन में देश के 4 राज्यों के 7 शहरों के 28 फोटोग्राफर्स की 55 फोटोज एग्जीबिट की गई है। एग्जीबिशन के आॅगेर्नाइजर नितेश नागेश ने बताया कि इस एग्जीबिशन की थीम 'कलर्स आॅफ इंडिया' रखी गई। यह इसलिए भी रखी गई क्योंकि भारत में अलग- अलग जगहों की एक विशेषता है। एग्जीबिशन में भी यही दिखाने की कोशिश की गई है। जहां जगहों के वभिन्न रंग और रीती रिवाजों को फोटज के जरिए दिखाया गया है। पिक्चर परफेक्ट ग्रुप की यह 7वीं एग्जीबिशन है।

गांव से शहर आने के लिए होता है इस्तेमाल

जबलपुर के पेशे से फोटोग्राफर गौरव यादव ने बताया कि उन्होंने नर्मदा नदी के ऊपर बने जमतरा ब्रिज पर पुल पर सामने की तरफ से आरही ट्रैन का फोटो क्लिक किया है। वहीं दूसरी तरफ कुछ महिलाओं को चलते हुए देखा जा सकता है। इस फोटो की खासियत बताते हुए उन्होंने बताया कि यह फोटो 3 साल पहले उस पुल से नैरोगेज लाइन बंद होने से पहले लिया गया था। इस पुल से गांव की महिलाएं सब्जी बेचने के लिए शहर की तरफ आने के लिए इस पुल के सहारा लेती थी। गांव वालों ने इसे तोड़ने नहीं दिया और आज यहां अब रेल्वे टैक न होकर ब्रिज बना है।

टेक्निकल आस्पेक्ट्स पर भरतनाट्यम डांसर की फोटो

प्रोफेशनल फोटोग्राफर एकनाथ जोशी ने बताया कि मैंने यह फोटो पुणे में ज्योत्सना भोले सभागृह में 25 अगस्त 2019 को एक कार्यक्रम में बंगलौर की भरतनाट्यम डांसर दिव्या रवि की प्रस्तुति के दौरान क्लिक किया था। इस तरह की फोटोग्राफी में टेक्निकल आस्पेक्ट्स को ध्यान में रखा जाता है। वहींं मैंने किया, जिसमें इसमें अपर्चर 3, शटर स्पीड 1/500 सेकंड्स, आईएसओ 500 पर ध्यान दिया गया है।