ईद-उल-अजहा के मौके पर भारत में नजर आती है अलग ही रौनक

ईद-उल-अजहा के मौके पर भारत में नजर आती है अलग ही रौनक

 

ईद-उल-अजहा और रक्षाबंधन के लॉन्ग वीकेंड पर इन जगहों पर घूमने जाने का आइडिया है बेस्ट। जहां घूमने के अलावा तमाम तरह के व्यंजनों का भी ले सकते हैं जायका।

ईद के कुछ ही महीनों बाद मनाया जाने बकरीद, मुस्लिमों के लिए बहुत खास होता है। इस मौके पर ज्यादातर जगहों पर छुट्टी होती है। इस साल ये सोमवार 12 अगस्त को मनाया जाएगा और दो दिन बाद 15 अगस्त को पूरे भारतवर्ष में स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी होती है। तो आप चाहें तो 13 और 14 अगस्त की छुट्टी लेकर आराम से किसी अच्छी जगह घूमने का प्लान बना सकते हैं। तो आज ऐसी कुछ जगहों के बारे में जानेंगे जहां घूमने-फिरने वाली जगहों की कोई कमी नहीं साथ ही यहां के जायके भी दुनियाभर में मशहूर हैं।   

लखनऊ

नवाबों के शहर लखनऊ की शान ही निराली है। वैसे तो यहां हर एक फेस्टिवल की अलग धूम देखने को मिलती है लेकिन ईद-अल-अजहा के दौरान पूरे शहर का नजार बदल जाता है। यहां आकर टुंडे कबाब का स्वाद लेना बिल्कुल न भूलें। 

श्रीनगर

श्रीनगर आकर आप ईद-अल-अजहा की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। हजरतबल दरगाह, रीगल चौक, लाल चौक और गोनी मार्केट आकर आप तरह-तरह के सामानों की खरीददारी के साथ अलग-अलग जायकों का भी स्वाद चख सकते हैं।

हैदराबाद

बकरीद में निज़ामों के शहर हैदराबाद आने का आइडिया भी है बेस्ट। चारमीनार पर लोग इकट्ठा होकर नमाज अदा करते हैं और उसके बाद फेस्टिवल को मनाया जाता है।

मुंबई  

बकरीद के मौके पर हाज़ी अली दरगाह पर लोग इकट्ठा होकर नमाज पढ़ते हैं। जिसके बाद लोगों की भीड़ पहुंचती है मोहम्मद अली रोड, तमाम तरह के जायकों का स्वाद लेने।