भीड़ से दूर शिमला के आसपास 4 खूबसूरत जगहों की सैर का ले मजा

भीड़ से दूर शिमला के आसपास 4 खूबसूरत जगहों की सैर का ले मजा

शिमला । शिमला की भीड़ से दूर किसी सुकून वाली जगह जाकर करना चाहते हैं एन्जॉय तो एक नजर डालें इन जगहों पर। जिसे घूमने के लिए एक से दो दिन का समय है काफी।

एक दो दिन की छुट्टी में घूमने की प्लानिंग में शिमला का नाम सबसे पहले आता है और शायद इसी वजह से यहां साल भर टूरिस्ट्स की भीड़ एक समान रहती है। शिमला में घूमने-फिरने के बहुत ज्यादा ऑप्शन नहीं है लेकिन आसपास और कई सारी जगहें हैं जहां बिखरी नैसर्गिक खूबसूरती आपको कर लेगी मोहित। तो अगर आप कुछ नया एक्सप्लोर करने के साथ सुकून से करना चाह रहे हैं छुट्टी को एन्जॉय तो इन जगहों को करें अपनी लिस्ट में शामिल।

नारकंडा

हिमाचल प्रदेश में स्थित नारकंडा भारत का सबसे पुराना स्कीइंग डेस्टिनेशन है, जो समुद्र तल से लगभग नौ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां की गगनचुंबी पर्वत चोटियों की सुंदरता एवं शीतल, शांत वातावरण खूब आकर्षित करता है। अक्सर जो लोग शिमला जाते हैं, वे नारकंडा अवश्य जाते हैं।

घूमने वाली जगहें- हाटू पीक, नारकंडा मंदिर, स्टोक्स फॉर्म, कचेरी माहामाया मंदिर

बामटा

समुद्र तल से 7037 फीट की ऊंचाई पर स्थित है बामटा। जहां की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं चीड़, देवदार के जंगल। वैसे बामटा खासतौर से सेब के बागानों के लिए मशहूर है। कुपार पीक और नारती नदी के बीच स्थित इस खूबसूरत जगह पर आकर आप आराम से सुकून के पल बिता सकते हैं।

घूमने वाली जगहें- कुर्ना पार्क, चुरथा हाइट्स, क्रिकेट ग्रांउड घुरला और गल्लू माउंटेन

बरागांव

शिमला के आसपास एक और बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है और वो है बरागांव। सर्दियों में किन्नौर जाने के लिए जब NH-22 पूरी तरह बर्फ से ढ़क जाता है तो बरागांव के रास्ते ही आगे का सफर तय किया जाता है। बर्फ से ढ़के पहाड़ों के साथ सतलुज नदी की अद्भुत खूबसूरती को यहां से निहार सकते हैं।

घूमने वाली जगहें- सांगरी फोर्ट, प्राचीन ब्रम्हमेश्वर महादेव मंदिर

फागू

फागू में बर्फ से ढ़के पहाड़ और फलों से लदे पेड़ों का नजारा काफी है आपको लुभाने के लिए। सोलो हो, फैमिली या फिर हनीमून ट्रिप हर एक के लिए ये जगह है बेहतरीन। यहां का मौसम ज्यादतर सुहावना ही रहता है इसलिए यहां आने का प्लान कभी भी बनाया जा सकता है।

घूमने वाली जगहें- थियोग टाउन, काटिर, बानथिया देवता मंदिर