ऑप्टिकल इल्यूजन से एक साथ दिखे पांच सूरज

ऑप्टिकल इल्यूजन से एक साथ दिखे पांच सूरज

बीजिंग । कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे चीन की एक सुबह तेज रोशनी के नाम रही। मंगोलिया में एक साथ पांच-पांच सूरज दिखना लोगों के लिए चमत्कार से कम नहीं था। कुदरत की इस हैरतअंगेज घटना को लोगों ने अपने कैमरे में कैद किया तो सोशल मीडिया पर शेयर भी किया। पीपल्स चाइना डेली ने ट्वीटर पर एक साथ पांच सूरज दिखाई देने की घटना को शेयर किया। पीपल्स चाइना डेली ने ट्वीटर पर लिखा, क्या शानदार चमत्कार है। उत्तरी चीन के भीतरी मंगोलिया में पांच सूरज आसमान में चमक रहे हैं।

2019 में दिखे थे एक साथ तीन सूरज

चीन में इससे पहले भी यह हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना घट चुकी है। इससे पहले 5 की जगह 3 सूरज दिखाई दिए थे। चीन के उत्तरपूर्व स्थित जिलिन प्रांत के फूयु शहर में 31 दिसंबर 2019 को एकसाथ तीन सूरज दिखाई पड़े थे।

कैसे होती है आॅप्टिकल इल्यूजन की घटना

यह चमत्कारिक घटना ऑप्टिकल  इल्यूज़न है, जिसे घटित होने के लिए माइनस 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान की जरूरत होती है। इसे सनडॉग फिनामिना भी कहते हैं। ये तब होता है, जब आसमान में भारी मात्रा में बर्फ के कण तैरते हैं और इनसे किरणों का अपवर्तन होता है। बर्फ के इन तैरते कणों से सूरज की रोशनी टकराती है, जिससे 3 से 5 सूरज तक दिखाई देते हैं। किरणों का यही अपवर्तन आॅप्टिकल इल्यूजन बन जाता है और लोग कौतुहल भरी इस वैज्ञानिक घटना को चमत्कार मान बैठते हैं।