ट्रूकॉलर में आए चार नए फीचर

ट्रूकॉलर में आए चार नए फीचर

नई दिल्ली। ट्रूकॉलर पिछले कुछ समय से लगातार अपने एप में नए-नए फीचर जोड़ रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए ट्रूकॉलर ने अब ट्रूकॉलर ग्रुप चैट की घोषणा कर दी है। ट्रूकॉलर इस नई सर्विस में ग्रुप इन्वाइट्स, हिडेन नंबर, चैट और एसएमएस के बीच स्विचिंग के साथ कैटेगराइज्ड इनबॉक्स जैसे फीचर दे रहा है। एंड्रॉयड और आईओएस को लिए इस फीचर को 18 अक्टूबर से रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से ट्रूकॉलर से अपडेटेड वर्जन को इंस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सर्विसेज को भी किया शुरू

ट्रूकॉलर पिछले साल से ही नई सर्विसेज लाने की शुरूआत कर दी थी। 2018 में कंपनी ने ट्रूकॉलर पे सर्विस की शुरूआत की। यह यूजर्स को यूपीआई सर्विस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने की सहूलियत देती है। इस साल की शुरूआत में ट्रूकॉलर ने वॉइस कॉलिंग फीचर को भी लॉन्च किया है जिससे इंटरनेट के माध्यम से वॉइस कॉलिंग की जा सकती है।

क्या है खास

ट्रूकॉलर अपनी इस सर्विस के साथ वॉट्सएप को टक्कर दे सकता है। कंपनी ग्रुप चैट इन्वाइट फीचर के जरिए यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। इस फीचर की खास बात है कि बिना यूजर की परमिशन उसे कोई भी किसी ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा। हाल में वॉट्सएप ने भी इस फीचर को इंट्रोड्यूस किया था। दूसरे फीचर की बात करें तो इसमें अब हिडेन नंबर फीचर दिया गया है। यूजर प्राइवेसी के लिए यह फीचर भी काफी काम का है। इसकी खूबी है कि यह ग्रुप के अनजान यूजर्स को आपका नंबर नहीं दिखाता।

वॉट्सएप को दे पाएगा टक्कर?

ट्रूकॉलर में आए चार फीचर में से तीन ऐसे हैं जो वॉट्सएप में नहीं मिलते। यूजर्स की प्राइवेसी के लिए ट्रूकॉलर ने इन फीचर्स को इंट्रोड्यूस कर वॉट्सएप को चुनौती देने के साथ ही यूजर्स के सामने खुद को बेहतर विकल्प के तौर पर पेश करने की कोशिश की है।