भ्रष्ट अफसरों को नौकरी से बाहर करो, FIR कराओ

भ्रष्ट अफसरों को नौकरी से बाहर करो, FIR कराओ

भोपाल सहकारिता मंत्री डॉ.गोविन्द सिंह ने भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर आला अधिकारियों की क्लास ली। उन्होंने सीधे निर्देश दिए कि वित्तीय गड़बड़ी करने वालों को नौकरी से बाहर करो और उनसे पूरी राशि बसूली जाए। भ्रष्ट अधिकारियों के कारण विभाग के कामकाज पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही अच्छा काम करने वालों को विभागीय स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाए। मंत्री डॉ.सिंह ने बुधवार को एपेक्स बैंक के सभागार में भोपाल और होशंगाबाद संभाग के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के अधिकारियों के साथ विभागीय कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें बताया गया कि कई सहकारी बैंक घाटे में चल रहे हैं। ऐसे अधिकारियों का भी जिक्र किया गया जो भ्रष्टाचार के कारण निलंबित हैं या उनके खिलाफ कोई जांच चल रही है। इस पर मंत्री ने आला अधिकारियों से कहा कि आप लोग कार्रवाई क्यों नहीं करते? उन्होंने निर्देश दिए कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के जो अधिकारी- कर्मचारी बैंकों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, उन्हें नौकरी से बाहर करें और एफआईआर दर्ज कराएं वहीं जो अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें पदोन्नत करें।

खाली पदों को भरा जाए

सहकारिता मंत्री ने कहा कि खाली पड़े पदों पर आयुक्त सहकारिता से आवश्यक स्वीकृति प्राप्त कर नियमानुसार शीघ्र ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने बैंको की वित्तीय स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।

किसानों से वसूली जरूरी

प्रमुख सचिव सहकारिता अजीत केसरी ने कि अल्प अवधि कृषि ऋण की समय से वसूली किए जाने की आवश्यकता है। सभी बैंकों द्वारा दिए गए कालातीत ऋणों की राशि अत्यधिक है।