गूगल सिर्फ एक कमांड पर बच्चों को सुनाएगा मनचाही कहानियां

गूगल सिर्फ एक कमांड पर बच्चों को सुनाएगा मनचाही कहानियां

नई दिल्ली। गूगल अपने प्लेटफॉर्म पर रोज नए अपडेट्स ला रहा है। नया अपडेट्स पैरेंट्स और बच्चों दोनों के लिए बेहद खास फीचर है। इसकी मदद से आप अपने बच्चे को कहानियां सुना सकेंगे। अहम बात ये है कि आपको सिर्फ कहानी सुनाने के लिए गूगल असिस्टेंस को निर्देश देने पड़ेंगे। बाकी का काम वह खुद करेगा। इस पर पंचतंत्र के अलावा बहुत सारी कहानियों को अपलोड किया गया है। हालांकि अभी यह सिर्फ अंग्रेजी में कहानियां सुनाएगा।

बस कहें: हे गूगल टेल मी स्टोरी

अपने ऐंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट से केवल इतना कहना है, ‘हे गूगल, टेल मी ए स्टोरी’और असिस्टेंट कहानियां सुनाने लगेगा। यह कहानी कोई भी हो सकती है। झूठ कभी मत बोलो, लालच मत करो, झगड़ा मत करो, ऐसे संदेश देने वाली पंचतंत्र की कहानियां भी असिस्टेंट बच्चों को पढ़कर सुना देगा।

भारत सहित कई देशों में हुआ लॉन्च

गूगल ने असिस्टेंट में ‘टेल मी स्टोरी’फीचर भारत, आॅस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूनाइटेड स्टेट्स में गुरुवार को लॉन्च किया। गूगल असिस्टेंट के प्रोडक्ट मैनेजर एरिक लिउ ने ब्लॉग पोस्ट में बताया- ‘बेहतरीन कहानियां सुनने के लिए आपके ऐंड्रॉयड या आईओएस में गूगल प्ले बुक्स का लेटेस्ट वर्जन भी इंस्टॉल होना चाहिए।

पहले 2018 में आया था फीचर

इस फीचर को सबसे पहले 2018 में लाया गया था, लेकिन पहले यह केवल गूगल होम डिवाइसेज पर ही उपलब्ध था। इस फीचर के बाद असिस्टेंट की मदद से पंचतंत्र से लेकर बाकी किताबों की पॉप्युलर कहानियां भी सुनी जा सकेंगी।