गुजरात कांग्रेस में टूट, 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

गुजरात कांग्रेस में टूट, 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

अहमदाबाद। गुजरात में कांग्रेस के चार विधायकों ने पार्टी को बड़ा झटका देते हुए इस्तीफा दे दिया है। विधायकों ने यह इस्तीफा उस समय दिया है जब राज्य में चार सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात कांग्रेस के चार विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिया है। हालांकि किन विधायकों ने अपना इस्तीफा दिया है, उनके नामों का आधिकारिक तौर पर अभी ऐलान नहीं हुआ है। वहीं कांग्रेस नेता बिजरभाई ने कहा है कि इस्तीफे की बात अफवाह है। हम विधायकों से संपर्क में हैं। पार्टी को किसी भी विधायक का इस्तीफा अभी तक नहीं मिला है। हम भाजपा के मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे। कहा जा रहा है कि विस अध्यक्ष के जरिये सोमवार को इस्तीफा देने वाले विधायकों के नामों का खुलासा किया जाएगा। फिलहाल आधिकारिक तौर पर इस्तीफा देने वाले विधायकों का नाम सामने नहीं आया है। माना जा रहा है कि इस्तीफा देने वाले चार कांग्रेस विधायकों में दो विधायक जेवी काकडिया और सोमाभाई पटेल हो सकते हैं। ये दोनों विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं है। इसके अलावा मंगल गावित और प्रद्युमन सिंह जाडेजा का नाम होने की संभावना है

4 साल पहले हुई थी तोड़फोड़

चार साल पहले राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायकों में भारी तोड़फोड़ हुई थी। भाजपा ने 59 में से 15 कांग्रेस के विधआयक को तोड़ लिया था, लेकिन अंत में कांग्रेस अपनी राज्यसभा की एक सीट निकालने में कामयाब रही।

राज्यसभा का गणित

गुजरात में विधायकों की संख्या 180 है, जिसमें भाजपा के पास 103 विधायक हैं। उसे एनसीपी के एक और बीटीपी के दो विधायकों का समर्थन है। ऐसे में उसके पास कुल 106 विधायकों का समर्थन है। वहीं, कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं। निर्दलीय जिग्नेश मेवाणी के समर्थन से उसका संख्या बल 74 का है। राज्य की एक विस सीट जीतने के लिए 37 वोट की जरूरत होगी। ऐसे में भाजपा को दो और कांग्रेस को एक सीट आसानी से मिल जायेगी। चौथी सीट का फैसला दूसरी वरीयता के वोट से होगा। कांग्रेस को उम्मीद है कि उसके पास एक अन्य वोट मिल जाएगा।