हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

जबलपुर ।  दोपहिया वाहनों सहित अन्य वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम शुरू हो गया है। इस बार भी नंबर प्लट के लिए एक माह तक इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि पुराने वाहनों में नंबर प्लेट नहीं बदली जा रही है। उल्लेखनीय है कि डीलरों के पास नए वाहन लेते समय एजेंसी से ठेका कंपनियों के पास भेजा जा रहा है। इसमें सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि खरीददारों को परेशानी न हो। दोपहिया सहित सभी नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाने की बात कही जा रही है। अप्रैल से लगना थी नई नंबर प्लेट परिवहन विभाग ने मई 2018 में हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाने की प्रक्रिया शुरू की थी। 1 अप्रैल 2019 से इसे अनिवार्य किया गया कुछ कारणों के चलते 1 अगस्त से इसे अनिवार्य किया गया है। इसलिए निरस्त था हुआ ठेका पहले उत्सव लिंक लिमिटेड को वाहनों में एचएसएनपी लगाने का ठेका दिया गया था। कंपनी ने 2012 से काम शुरू किया था। लगातार शिकायतों और ठेका शर्तें पूर्ण नहीं होने से परिवहन विभाग ने जून 2014 में कंपनी का ठेका निरस्त कर दिया गया।

पहले ये थी प्रक्रिया

पहले वाहन बचने वाला डीलर या खरीददार आरटीओ में वाहन के दस्तावजों की फाइल जमा करता था। इसके एक सप्ताह बाद नंबर आवंटित कर दिया जाता था। नंबर मिलने के बाद उपभोक्ता खुद विभाग में प्लेट लगवाकर लेता था।

अब ये हैं नियम

अब वाहन बेचने के बाद डीलर आरटीओ में दस्तावेजों की फाइल जमा करता है। आरटीओ से नंबर आवंटित होने के बाद डीलर नंबर प्लेट बनाने वाली कंपनी को नंबर बताता है। कंपनी प्लेट बनाकर डीलर को देता है। डीलर के माध्यम से उपभोक्ता तक नंबर प्लेट पहुंच रही है।