आपने की इन खूबसूरत आइलैंड्स की सैर? यहां करें ट्रिप प्लान

आपने की इन खूबसूरत आइलैंड्स की सैर?  यहां करें  ट्रिप प्लान

घूमना जहां मन को सुकून देता है वहीं कहीं न कहीं ये खुद को जानने और विस्तार देने का एक जरिया भी है. काम में चाहे आप कितना भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन खुद के लिए वक्त निकालना भी काफी जरूरी होता है. साल में दो ट्रिप तो प्लान करनी ही चाहिए. हालांकि ऑफिस में छुट्टी के लिए तो कई बार चिकचिक होगी ही लेकिन अगर आपका बॉस और एचआर अच्छे और मन की जरूरतों को समझने वालों में से हैं तो आप बेहद लकी हैं. पहाड़ों नदियों, समुद्र और झरनों की सैर तो आपने खूब की होगी क्यों न इस बार आप आइसलैंड की सैर करें. आइए जानते हैं भारत के ऐसे खूबसूरत आइलैंड्स के बारे में जहां आप सुकून भरा वक्त बिता सकते हैं ...

अगर आप प्रकृति की खूबसूरती को निहारते नहीं थकने वालों में से हैं तो आपको हैवलॉक आइलैंड्स  जाना चाहिए. यहां समुद्र के नीले पानी के बीच सफ़ेद रेत से चमचमाता यह द्वीप स्वर्ग जैसा सुंदर जान पड़ता है. साथ ही मूंगे की पानी पर तैरती चट्टानें इसे और भी ज्यादा मनोरम बना देती हैं. इस द्वीप पर मौजूद पेड़ पौधे और शैवाल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. बता दें कि पोर्ट ब्लेयर से यह द्वीप लगभग 39 किमी की दूरी पर ही है.

अगर आप घूमने के दौरान एडवेंचर करने के शौक़ीन हैं तो नेत्रानी आइलैंड्स आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है. यहां समुद्र की गहराई 18 मीटर है. आप यहां स्कूबा डाईविंग का आनंद ले सकते हैं. लेकिन इसके बारे में पहले गहन जानकारी ले लें क्योंकि पानी की गहराई ज्यादा है. यहां समुद्र में व्हेल, शार्क, कोबिया, स्टिंग रे, स्टोनफिश जैसी विविध प्रकार की मछलियां और कई जलीय जीव पाए जाते हैं. बता दें कि कर्नाटक से कुछ ही दूरी पर है.

अगर आप घूमने के साथ ही दर्शन और एक अलग सभ्यता को भी जानना चाहते हैं तो आपको माजुली आइलैंड्स  जाना चाहिए. यह असम में ब्रह्मपुत्र और खेरकुटिया नदियों के बीच बना आइसलैंड है. इस आइलैंड्स पर वैष्णव समुदाय (भगवान विष्णु को मानने वाले) के 22 सत्र हैं. आप यहां पर पूजा पाठ और प्रार्थना का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं और साथ ही प्रकृति की रूहानियत को भी महसूस कर सकते हैं.