खाना खाने के बाद लेटने से पेट में फैल सकता है जहर

खाना खाने के बाद लेटने से पेट में फैल सकता है जहर

खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई बार खाना हमें काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ये आपको बीमार भी बना सकता है, लेकिन ऐसे नहीं। बल्कि ये तब होता है जब आप रात को ज्यादा हैवी खाना खा लेते हैं और उसके तुरंत बाद सो जाते हैं तब ये बीमारियों को न्योता देना शुरू कर देता है। अगर आप भी रात का खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो ये आपको बीमार बना रहा है। यही नहीं अगर आप दिन में भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है।

एसिडिटी और जलन

अगर आप भी खाने के तुरंत बात सोने चले जाते हैं तो आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है। बता दें कि खाने के तुरंत बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस यानि पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता है। खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है।

डायबिटीज की समस्या

बता दें कि खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानि ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर खाते ही सोने की आदत हो तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पता और ज्यादा शुगर ब्लड में घुलने लगता है हमेशा ऐसी आदत की वजह से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

नींद भी खराब

खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती है। ये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीमा हो जाता है।

खाने का ना पचना

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता। इसकी वजह यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे खाना पचाने में परेशानी आती है। यही कारण है कि जो लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैं, उठने के बाद भी उनका पेट भरा हुआ लगता है।