लाखों लोगों की मौजूदगी से निकला कई टन कचरा, चंद घंटों में क्लीन हुआ इज्तिमा स्थल

लाखों लोगों की मौजूदगी से निकला कई टन कचरा, चंद घंटों में क्लीन हुआ इज्तिमा स्थल

भोपाल सालाना आलमी तब्लीगी इज्तिमे की वजह से भोपाल को यूं तो दुनिया भर में जाना जाता है, लेकिन इस बार जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में आयोजित इज्तिमे ने भोपाल को अलग पहचान दिलाई है। अगर नगर निगम की मेहनत रंग लाती है, तो आने वाले दिनों में निगम के नाम इतने बड़े किसी धार्मिक समागम का जीरो वेस्ट आयोजन करने के लिए लिम्का बुक के साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होगा। क्योंकि इज्तिमा खत्म होने के चंद घंटों बाद ही इज्तिमा स्थल की सफाई कर दी गई। गौरतलब है कि दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धार्मिक समागम का सोमवार को समापन हुआ। इसमें शामिल होने देश-विदेश के तकरीबन 12 लाख से ज्यादा जायरीन पहुंचे थे। नगर निगम ने इस बार के पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा और पूरा इज्तिमा स्थल पॉलीथिन मुक्त रखा। कार्यक्रम के खत्म होते ही निगम की टीमों ने पूरा इलाके से कई टन कचरा चंद घंटों में साफ कर दिया। बता दें कि स्वच्छ सर्वे 2020 के तहत नगर निगम ने इज्तिमा स्थल में जीरो वेस्ट प्लानिंग के साथ ही नो लैंडफिल कॉन्सेप्ट पर काम शुरू किया था। यानी कचरे को लैंडफिल साइट ले जाने के बजाए उसकी ऑन द स्पॉट प्रोसेसिंग की जाए। इसके लिए निगम ने इंदौर की कंपनी स्वाहा से करार कर यहां आधुनिक वेस्ट प्रोसेसिंग मोबाइल वैन तैनात कीं। जो हर दिन निकलने वाले कचरे को करीब चार टन ऑर्गेनिक खाद में बदल रही थीं। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा।

जीरो वेस्ट इज्तिमा

नगर निगम ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 का पालन करते हुए आयोजन स्थल पर कचरा प्रबंधन की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराइं। पहली बार इज्तिमा जीरो वेस्ट किया गया। पानी को विशेष प्रकार के कल्चर से साफ किया गया, जिससे बदबू स्थल में नहीं आए। इसकी प्रशंसा जायरीनों ने की।

ऐसे हुई मॉनीटरिंग

पूरे इज्तिमा की व्यवस्थाओं के लिए निगम आयुक्त ने अलग-अलग अधिकारियों की ड्यूटी लगाई थी। अपर आयुक्त से लेकर उपायुक्त, स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला, विद्युत, गार्डन सेक्शन, यांत्रिक विभाग, जलकार्य आदि के प्रमुख व्यवस्थाओं में लगे रहे। कैमरों से निगरानी की गई ।

नगर निगम ने पेश किया वर्ल्ड रिकार्ड का दावा

नगर निगम ने इज्तिमा को जीरो वेस्ट इवेंट घोषित करने के बाद यहां वेस्ट मैनेजमेंट पर काम शुरू किया। साथ ही लाखों की भीड़ में जीरो वेस्ट इवेंट का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दावा पेश किया था। लिहाजा आयोजन के दौरान गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीमें दिल्ली से भोपाल पहुंचीं और बड़े ही गोपनीय तरीके से नगर निगम के दावों को परखा है।

तीन दिन होगी सफाई

इज्तिमा समाप्त होने के बाद भी निगम का स्वास्थ्य अमला अगले तीन दिन पूरे स्थल की विशेष सफाई करेगा। निगम आयुक्त विजय दत्ता ने निगरानी के लिए अपर आयुक्त राजेश राठौड़ सहित प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। वेस्ट कलेक्शन के लिए वाहनों भी तैनात किए गए हैं।