मॉनसून में राजस्थान घूमें आएगा मजा , ये है वजह

मॉनसून में राजस्थान घूमें आएगा मजा , ये है वजह

राजस्थान यूं तो अपने सूखे रेगिस्तान के लिए फेमस है लेकिन फिर भी कुछ ऐसी कई वजह हैं जिनके कारण मॉनसून में राजस्थान आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है।

उधर आसमान में बादलों का घुमड़ना शुरू होता नहीं है कि घूमने वाले लोग केरल का प्लान बना लेते हैं। मॉनसून में केरल के तटों की हरियाली देखते बनती है। ऐसे में अकसर लोग मॉनसून में साउथ इंडिया का प्लान बनाते हैं। आपको बताते हैं कि नॉर्थ इंडिया में भी ऐसा राज्य है जो मॉनसून के समय घूमने के लिए बेस्ट है। हम बात कर रहे हैं राजस्थान की।

राजस्थान यूं तो अपने सूखे रेगिस्तान के लिए फेमस है लेकिन फिर भी कुछ ऐसी कई वजह हैं जिनके कारण मॉनसून में राजस्थान आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। आपको बताते हैं कि क्यों इस मौसम में राजस्थान ट्रिप आपके लिए

अरावली की हरियाली
अकसर लोगों को बर्फ से ढकी वादियां पसंद होती हैं। लेकिन अरावली की हरियाली के बीच होने का अलग ही अनुभव होता है। इन सड़कों पर रोड ट्रिप काफी एक्साइटिंग होता है। आपको अगर और कंफर्टेबल वकेशन चाहिए तो आप माउंट आबू का प्लान बना सकते हैं। यह यहां का लोकप्रिय हिल स्टेशन है।

झील
राजस्थान सुनते ही आपके दिमाग में रेगिस्तान और प्यास जैसी चीजें सामने आती हैं। बरसात में यहां की लबालब झीलें आपकी कल्पना हमेशा के लिए बदल देंगी। खासकर उदयपुर में लेक पिचोला इस मौसम में काफी दिलचस्प होता है। इस लेक के किनारे शाम बिताना किसी सपने से कम नहीं है। हां, इस जगह के लिए सिर्फ खुद को ही नहीं अपने कैमरा को भी रेडी रखिएगा। किसी तोहफे की तरह हो सकती है।

किला
राजस्थान अपने किलों और महलों के लिए फेमस है। बारिश में इनमें अजीब सा नयापन देखने को मिलता है। ज्यादातर, फोर्ट ऊंचाई पर स्थित हैं। ऐसे में एक ऊपर पहुंचने पर आपको पूरे शहर की हरियाली देखने को मिलती है।

त्यौहार
राजस्थान में रक्षा बंधन और तीज काफी धूमधाम से मनाए जाते हैं। इस समय यहां के बाजार सजे होते हैं। अगर आप घूमने जाएं तो सिर्फ फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स की जगह थोड़ा ग्रामीण क्षेत्रों में जाएं। आपको कमाल के लोग मिलेंगे, कमाल का बाजार दिखेगा और कमाल का खाना मिलेगा।
 

शांत वातावरण
ज्यादातर लोग इस समय राजस्थान का रुख नहीं करते हैं। ऐसे में इस वक्त यह जगह काफी शांत और खाली रहती है। आप यहां आराम से घूम सकते हैं और एक्सप्लोर कर सकते हैं।