एक दिन छोड़कर उठा रहे कचरा, एनजीओ की रिपोर्ट- रोजाना 100%हो रहा कलेक्शन

एक दिन छोड़कर उठा रहे कचरा, एनजीओ की रिपोर्ट- रोजाना 100%हो रहा कलेक्शन

भोपाल स्वच्छता सर्वे-2020 में भोपाल की रैंकिंग सुधरने के आसार नजर नहीं हैं, क्योंकि जिन एनजीओ को डोरटू- डोर कचरा कलेक्शन की जिम्मेदारी दी गई है, वह कागजों में काम कर रही हैं। इसका खुलासा खुद नगर निगम आयुक्त ने बुधवार को किया। उन्होंने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। नगर निगम आयुक्त बी विजय दत्ता बुधवार को साफ-सफाई का जायजा लेने जोन-13 के में वार्डों में पहुंचे। उन्होंने एनजीओ सदस्यों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन और सेग्रीगेशन रिपोर्ट मांगी। इस रिपोर्ट में वार्डों में रोज 100 फीसदी कचरा सेग्रीगेशन और डोर-टू-डोर कलेक्शन करना दर्शाया गया था। इतना ही नहीं रजिस्टर में जिस कचरा वाहन को वार्ड-54 में बताया गया, वो वार्ड-55 के बागमुगालिया इलाके में चल रहा है। संबंधित एएचओ ने आयुक्त को बताया कि इन इलाकों में एक दिन छोड़कर कचरा कलेक्शन किया जा रहा है। इस पर आयुक्त ने जोनल अधिकारी को जांच के निर्देश दिए।

विधायक ने जताई नाराजगी : निरीक्षण के दौरान स्थानीय विधायक कृष्णा गौर भी मौके पर पहुंच गर्इं। उन्होंने वार्डों में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। एमआईसी सदस्य व वार्ड 56 के पार्षद केवल मिश्रा ने सफाई व्यवस्था नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की है।

दलदल की जगह बनेगा तालाब : नगर निगम आयुक्त ने ओम नगर क्षेत्र में सीवेज नेटवर्क दुरुस्त करते हुए दलदली जगह को तालाब की तरह विकसित करने को कहा।

शिफ्ट होगा हाट बाजार : बागसेवनिया मुख्य मार्ग पर लगने वाले साप्ताहिक हाट-बाजार से ट्रैफिक जाम होता है। इसे रेत बाजार में शिफ्ट करने के निर्देश दिए।