पंडितजी आनलाइन; आधी दक्षिणा में वॉट्सएप से हो रही नवरात्रि पूजा

पंडितजी आनलाइन; आधी दक्षिणा में वॉट्सएप से हो रही नवरात्रि पूजा

भोपाल।  लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका सोशल मीडिया अब भक्ति का रास्ता भी बन रहा है। आफिस या दुकान जाने के समय के साथ पंडितजी का टाइम मैच होना और उनका इंतजार करना मुश्किल होता जा रहा है। यही नहीं पंडित जी की कमी के चलते उनकी दक्षिणा भी खासी महंगी पड़ रही है। इसे देखते हुए देवी भक्तों ने पूजा का नया तरीका तलाश लिया है। प्रदेश भर में तमाम पंडितजी ऐसे हैं, जो वीडियो कॉलिंग या वॉट्सएप वीडियो के माध्यम से लोेगों को उनके समय के मुताबिक पूजा करवा रहे हैं। इस तरीके से यजमान को दक्षिणा भी आधी पड़ती है।

औसतन 5000 रुपए नवरात्रि पूजा का रेट, वॉट्सएप पर 2500 रुपए में

केस 1 गोविंद गार्डन में रहने वाली बैंक में कार्यरत पलक अग्रवाल को इस साल नवरात्रि पूजा के लिए पंडितजी अपने मन मुताबिक समय पर नहीं मिल पा रहे थे। पंडितजी ने उन्हें व्हाट्सएप वीडियो के जरिए पूजा करने का तरीका सजेस्ट किया। उन्होंने वॉटसएप पर ही पूजा कराई।

केस 2 चूनाभट्टी में रहने वाली रश्मि श्रीवास्तव ने नौ दिन पूजा के लिए पंडित जी से बात की तो उन्होंने 5 हजार रुपए दक्षिणा बताई। दक्षिणा में कमी की बात पर पंडित जी ने कहा, मैं आपको पूजा का पूरा व्हाट्सएप वीडियो भेज देता हूं। आप इससे पूजा कर लें और मुझे 2,500 रुपए दे दें।