मिलावटखोर केशरवानी रेस्टॉरेंट पर ठोकी गई दो लाख की पेनाल्टी

मिलावटखोर केशरवानी रेस्टॉरेंट पर ठोकी गई दो लाख की पेनाल्टी

जबलपुर। दीनदयाल चौक स्थित केशरवानी रेस्टॉरेंट से लिए गए मावे के सेंपल में मिलावट पाए जाने के बाद अपर कलेक्टर न्यायालय ने दो लाख की पेनाल्टी लगाई है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं, जिससे रेस्टॉरेंट संचालक में हड़कंप मच गई है। जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग के न्यायिक निर्णयन अधिकारी व अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने मावा में मिलावट पाए जाने पर दीनदयाल चौक पर स्थित केशरवानी रेस्टॉरेंट के संचालक सुरेश केशरवानी आत्मज अमृत लाल केशरवानी पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। केशरवानी रेस्टॉरेंट से खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे ने फरवरी माह में रेस्टॉरेंट पहुंचकर मावे का सेंपल जब्त किया था जिसकी भोपाल स्थित लैब से अवमानक रिपोर्ट 25 फरवरी को मिली थी। हालांकि केशरवानी ने सुनवाई में सेंपल लिए जाने की प्रक्रिया पर तमाम सवाल खड़े किए ,मगर उन्हें किसी तरह की राहत कोर्ट से नहीं मिली। केशरवानी को जुर्माना राशि कोर्ट के माध्यम से 30 दिन के अंदर भरनी होगी। जुर्माना न भरने पर भू-राजस्व बकाया के रूप में वसूला जाएगा।

घी, दाल, तंदूरी रोटी और नूडल्स के सेंपल लिए

जिला प्रशासन के खाद्य सुरक्षा दल ने शुक्र वार को शहर में 3 अलग-अलग क्षेत्रों के प्रतिष्ठानों पर संदेह के आधार पर 8 सेंपल लिए गए हैं। दमोहनाका स्थित मुन्ना होटल में तंदूरी आटा व तुअर दाल पर संदेह होने पर इसके सेंपल जब्त किए गए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे ने बताया कि टीम ने पहली कार्रवाई प्रशांत मेडिको करमेता में की, जहां से टॉप्स नूडल्स, टॉप्स रेड चिली सॉस,मोमप्लान न्यूट्रायूटिकल तथा गोपो नेचुरल ज्वाइंट हेल्थ सप्लीमेंट के सेंपल जब्त किए गए। दूसरी कार्रवाई दमोहनाका स्थित मुन्ना होटल पर की गई जहां से तंदूरी आटा व तुअर दाल के सेंपल लिए गए। दमोहनाका शिव नगर स्थित अग्रछाया किराना स्टोर्स से घी के दो सेंपल लिए गए। इस तरह तीनों कार्रवाई में कुल 8 सेंपल लिए गए जिन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेजा जाएगा और वहां से रिपोर्ट आने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

ये रहे मौजूद

कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे के अतिरिक्त देवकी सोनवानी,माधुरी मिश्रा, सारिका दीक्षित,विनोद धुर्वे तथा मुकुंद झारिया शामिल रहे।