5वें दिन फैक्ट्री में नहीं घुसने दिया अफसरों को, रक्षा मंत्रालय ने दिया निगमीकरण पर पुनर्विचार का आश्वासन, देशभर में हड़ताल स्थगित

5वें दिन फैक्ट्री में नहीं घुसने दिया अफसरों को, रक्षा मंत्रालय ने दिया निगमीकरण पर पुनर्विचार का आश्वासन, देशभर में हड़ताल स्थगित

जबलपुर ।  निगमीकरण के विरोध में आयुध निर्माणी बचाओ संघर्ष समिति के आव्हान पर शनिवार को ओएफके, व्हीएफजे, जीसीएफ तथा जीआईएफ में हड़ताली कर्मचारियों ने अधिकारियों को गेट के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया। पांचवें दिन हड़ताली कर्मी आक्रामक रूप में थे और शाम को संयुक्त रैली भी निकाली जाना थी लेकिन इस बीच दोपहर में ही एक ज्वाइंट लेटर वहां आ पहुंचा, जिसमें रक्षा मंत्रालय के सचिव उत्पादन द्वारा आश्वासन दिया गया है कि निगमीकरण के संबंध में नए सिरे से एक बार फिर विचार किया जाएगा। आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होगी जो हर पहलुओं पर कर्मचारियों की राय लेते हुए रिपोर्ट तैयार करेगी। शनिवार को आयुध निर्माणियों में हड़ताल का पांचवां दिन था। सभी फैक्ट्री में कर्मचारी रोज की तरह पहुंचे और सांकेतिक विरोध प्रदर्शन करते हुए अफसरों को फैक्ट्री के अंदर जाने से रोकने का काम किया गया। ओएफके में जीएम सहित सभी अधिकारी इंस्पेक्शन बंग्ला में ही कैद रहे और कोई भी यहां से आगे नहीं बढ़ पाया। यही हाल तीनों अन्य फैक्ट्री में भी रहा। ओएफके गेट के बाहर कर्मचारियों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया तो अन्य जगह भी अलग- अलग तरीके से विरोध जताया गया।

कमेटी में फेडरेशन के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

कर्मचारियों ने हड़ताल स्थगित करने का तो ऐलान कर दिया है लेकिन अब तक उनके सामने जांच कमेटी का स्वरूप सामने नहीं आया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि सरकार के निर्देश पर ओएफबी चेयरमैन सौरभ कुमार की अध्यक्षता में यह कमेटी निगमीकरण के हर पहलू पर विचार कर रिपोर्ट तैयार करेगी। जिसमें फेडरेशन के पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे। यह रिर्पोट कर्मचारियों तथा सरकार को सर्वमान्य होगी।

..तो फिर होगा आंदोलन

सोमवार से रक्षा उत्पादन शुरू किए जाने की पुष्टि करते हुए कांग्रेस नेता आलोक मिश्रा, श्रमिक नेता नरेन्द्र तिवारी, अशोक शर्मा तथा राजेन्द्र चढ़रिया का कहना है कि फिलहाल हड़ताल स्थगित कर दी गई है। सरकार राष्ट्रहित तथा कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखकर यदि फैसला नहीं करेगी तो फिर उग्र आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।