3 ऐप्स जो करते हैं आपको ध्यान लगाने और तनाव कम करने में मदद

3 ऐप्स जो करते हैं आपको ध्यान लगाने और तनाव कम करने में मदद

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में चिंता और मानसिक तनाव होना आम बात है । चिंता और अवसाद के साथ जूझ रहे लोगों के लिए 'ध्यान' एक जीवन रक्षा है, लेकिन इसके अलावा, यह एक शानदार तरीका भी है कि आप सतर्क रहें, और अपनी आत्मशांति बनाये रखें (विशेषकर तब जब परिस्थितियां सही नहीं रहती हैं) ।

ध्यान केवल गहरी साँस लेने और ध्यान केंद्रित करने से बहुत अधिक है। इसलिए अगर आप इसे आज़माने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे तो यहाँ कुछ स्मार्टफ़ोन ऐप ऐसे हैं जो मदद कर सकते हैं ।

 

CALM 



कॉम ऍप न केवल आपको ध्यान के साथ मानसिक आराम महसूस में मदद करता है, बल्कि आपको और अधिक शांति से सोने के लिए सहायता करता है। ऐप कई प्रकार के ध्यानकेंद्रित धुनें प्रदान करता है जो श्रोता को आराम महसूस करने में मदद करते हैं। यूजर 3 मिनट से लेकर 25 मिनट तक की धुनों को चुन सकता है। इसमें डेली कॉम नामक एक फीचर भी है, ये रोज़ का 10 मिनट का कार्यक्रम है जो ध्यान करने में नया होने पर बहुत अच्छा है। यह ऍप सदस्यता के आधार पर अपनी प्रीमियम सुविधाएँ प्रदान करता है। 

 

Breathe2Relax 



Breathe2Relax विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए, गहरी साँस लेने की कला में मास्टर करने के इच्छुक लोगों के लिए आदर्श है। शोध में पाया गया है कि जब आप अपने डायाफ्राम से सांस लेते हैं, तो यह तनाव और चिंता को छोड़ने में मदद करता है और आपको शांत अवस्था में पहुंचा देता है। यह ऐप मुख्य रूप से सांस लेने पर केंद्रित है और नकारात्मक विचारों को रोकने में आपकी मदद करता है । आप प्रत्येक सत्र के दौरान संगीत सुनने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

 

BREATH 
 



अगर आप ध्यान करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो यह ऍप आप के लिए है। ध्यान लगाने की कोशिश करना शुरुआत में एक चुनौती हो सकती है। यह थोड़ा निराश करने वाला भी हो सकता है और आप इसे छोड़ना चाह सकते हैं। हालांकि, ब्रीथ के पास ध्यान और दिमाग की तकनीक है जो अपने यूजर को अधिक बार अभ्यास करने में मदद करती है। इस तरह आपके लिए चीजों को लय में शामिल करना और इसे एक आदत बनाना आसान होगा।