एक स्थान के फायदे से कोहली 9वें पायदान पर, राहुल छठे पर

एक स्थान के फायदे से कोहली 9वें पायदान पर, राहुल छठे पर

नई दिल्ली। भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल शनिवार को जारी आईसीसी टी-20 रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली एक स्थान के फायदे के साथ 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके 683 पॉइंट हैं। टॉप-टेन बल्लेबाजों में भारत के दो खिलाड़ी ही शामिल हैं। हालांकि, एक भी भारतीय शीर्ष दस गेंदबाजों में शामिल नहीं हैं। गेंदबाजों की टी-20 रैंकिंग में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान पहले तो इसी देश के रहमान दूसरे स्थान पर हैं। बुमराह 8 स्थान के फायदे के बाद रैंकिंग में 39वें स्थान पर हैं। आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन से राहुल 6 अंक पीछे भारत-श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी- 20 सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी रैंकिंग जारी की गई है। राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ दो पारियों में 45 और 54 रन बनाए, जिससे उन्हें 26 अंक का फायदा मिला। उनके 760 रेटिंग पॉइंट हैं। वह आॅस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल से सिर्फ 6 अंक पीछे हैं। बल्लेबाजों में शिखर धवन भी एक स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मनीष पांडे भी चार स्थान की छलांग लगाकर 70वें पायदान पर हैं।

नवदीप सैनी पहुंचे 98वें स्थान पर

भारतीय तेज गेंदबाजों को आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए नवदीप सैनी 146 स्थान की लंबी छलांग के साथ 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। शार्दुल ठाकुर भी 92वें पायदान पर हैं। इन दोनों तेज गेंदबाजों ने हाल ही में खत्म हुई टी-20 सीरीज में पांच-पांच विकेट लिए हैं।

भारत क्रिकेट टीम रैंकिंग में पांचवें स्थान पर

आईसीसी की टीम रैंकिंग में भारत 260 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर बरकरार है। उसे दो अंकों का फायदा हुआ है। भारत से टी-20 सीरीज हारने के बाद श्रीलंका को दो अंकों का नुकसान हुआ है और वह 236 अंकों के साथ आठवें पायदान पर है। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान पहले, इंग्लैंड दूसरे और दक्षिण अफ्रीका तीसरे पायदान पर है।

कोहली ने कहा- साल की शुरुआत जीत से करना सुखद

भारत ने श्रीलंका को पुणे मैच में 78 रन से हराकर तीन टी-20 की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की। मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, साल की शुरुआत जीत से करना काफी सुखद है। हम सही रास्ते पर हैं। टीम ने सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया। 200 रन का लक्ष्य निर्धारित करने से टीम का आत्मविश्वास बढ़ा, जिसने इस मुकाबले में हमारी मदद की। मैच में मनीष पांडे ने 18 बॉल पर 31 और शार्दुल ठाकुर ने 8 गेंद पर 22 रन की पारी खेली। इस पर कोहली ने कहा, मैच में एक समय भारतीय पारी थोड़ी लड़खड़ाई जरूर थी, लेकिन मनीष और शार्दुल ने आखिर में बेहतरीन पारी खेली। हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करते हैं। खासकर तब जब सीनियर खिलाड़ी नाकाम होते हैं।शिखर धवन और लोकेश राहुल को लेकर टिप्पणी करने वाले लोगों को भी कोहली ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, तीनों ओपनर (धवन, राहुल और रोहित शर्मा) शानदार फॉर्म में हैं।