यशवंत सागर ओवर फ्लो होने पर एक गेट खोला, अब तक 31.3 इंच बरसा

यशवंत सागर ओवर फ्लो होने पर एक गेट खोला, अब तक 31.3 इंच बरसा

इंदौर। रविवार सुबह भी शहर में बूंदाबांदी होती रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक यह स्थिति बनी रहेगी। शनिवार को दोपहर में करीब एक घंटे में 20.2 मिमी बारिश हो गई थी। जिस तरह से रविवार को मौसम छाया हुआ था, उससे ऐसा लग रहा था कि रविवार को बारिश कहर मचा देगी, लेकिन दिनभर बादल छाये रहे, लेकिन पानी नहीं बरसा। रुक-रुककर कई बार बारिश हुई, लेकिन जनजीवन अस्त-व्यस्त होने जैसे हालात नहीं बने।

जिले में बारिश से तालाबों में बढ़ रहा जल स्तर

जिले में हो रही अच्छी बारिश के चलते तालाबों में पानी की आवक बढ़ गई है। यशवंत सागर, सिरपुर, बिलावली सहित सभी तालाबों में पानी आ रहा है और तालाब में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बीते दो-तीन दिनों से हो रही बारिश से तालाबों में काफी ज्यादा पानी आ गया। शहर की करीब 20 फीसदी आबादी को पानी सप्लाई करने वाले यशवंत सागर पूरा भरा गया। 19 फीट क्षमता वाले यशवंत सागर में 19.4 से ज्यादा फीट पानी आ गया, जिसके चलते यशवंत सागर का एक गेट खोलना पड़ा है।

तीन दिन और जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर में बारिश का आंकड़ा 788.2 एमएम यानी 31.3 इंच बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन में भी ऐसी ही बारिश होने की बात कही है। इसी प्रकार बड़ी बिलावली में 19.9, बड़ा सिरपुर में 14.7, छोटा बिलावली में 13.2 तथा पीपल्यापाला तालाब में 14.2 तथा लिंबोदी तालाब में 14.3 फीट पानी भर गया है। अगस्त के अंत में प्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से अच्छी बारिश होने के संकेत हैं। इंदौर की औसत बारिश 35 इंच है।