एमपी नगर मल्टीलेवल पार्किंग सहित 110 करोड़ के प्रोजेक्ट का सीएम आज करेंगे लोकार्पण

एमपी नगर मल्टीलेवल पार्किंग सहित 110 करोड़ के प्रोजेक्ट का सीएम आज करेंगे लोकार्पण

भोपाल राजधानी के व्यावसायिक केंद्र एमपी नगर में पार्किंग की समस्या से शुक्रवार से निजात मिलने की उम्मीद है। दरअसल, यहां चार महीने पहले बनकर तैयार हुई मल्टीलेवल पार्किंग सहित स्मार्ट सिटी कंपनी के 110 करोड़ के प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री कमलनाथ मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में लोकार्पण करेंगे। अहम बात ये है कि लोकार्पण के शुरुआती तीन दिनों तक आम लोगों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बिल्कुल मुफ्त रहेगी। एमपी नगर में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण के लिए नगर निगम ने तीन साल पहले नींव रखी थी। उस समय इसकी डेड लाइन दिसंबर 2017 तय की गई थी, लेकिन नगर निगम की माली हालत खराब होने के कारण इसके निर्माण में देरी हुई। आखिर में इसका काम स्मार्ट सिटी कंपनी को सौंप दिया गया और अक्टूबर 2018 में इसका निर्माण पूरा हुआ। हालांकि विधानसभा चुनाव के चलते इसका लोकार्पण नहीं हो सका था।

मल्टीलेवल पार्किंग

एमपी नगर में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण पर करीब 45 करोड़ खर्च किए गए हैं। इस पांच मंजिला पार्किंग की क्षमता दो हजार दो पहिया और दो हजार चार पहिया वाहनों की है। इसे स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा गया है।

150 जगह स्मार्ट गारबेज बिन

स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने 130 स्मार्ट अंडर ग्राउंड गारबेज बिन लगाए हैं। इस प्रोजेक्ट का भी मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे। बिन में सेंसर लगे हैं और इन्हें भी स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा गया है। 80 फीसदी बिन भरने पर आॅटोमेटिक अलर्ट जारी हो जाएगा। इसके बाद मैदानी अमला इसे खाली कर देगा।

मैकेनाइज्ड स्वीप मशीन

स्मार्ट सिटी कंपनी ने जर्मनी से तीन मैकेनाइज्ड रोड स्वीपिंग मशीनें मंगवाई हैं। इन मशीनों के द्वारा रोजाना 200 किलोमीटर लेन लेंथ की सफाई की जाएगी।