सेना का 1 और जवान निकला पॉजिटिव 2 नए केसों के साथ कुल 380 संक्रमित

सेना का 1 और जवान निकला पॉजिटिव 2 नए केसों के साथ कुल 380 संक्रमित

जबलपुर । गुरूवार को आईसीएमआर और विक्टोरिया अस्पताल की ट्रू नॉट स्क्रीनिंग लैब से मिली जाँच रिपोर्ट्स में सेना के जवान सहित दो नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। 23 जून को संक्रमित आई मुम्बई में रहने वाली युवती को स्टेट पोर्टल पर जबलपुर के कोरोना पॉजिटिव मामलों में शामिल नहीं किया गया है। इस तरह संक्रमितों का आंकड़ा 380 पर पहुंच गया है। एक्टिव केस 68 हैं, सस्पेक्टेड व्यक्तियों की संख्या 269 है। स्वस्थ होकर अब तक 298 लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। अब तक 11,552 सैम्पल विभिन्न लैबों में जाँच के लिए भेजे गए हैं। नए पॉजिटिव व्यक्तियों में सेना के 22 वर्षीय जवान के अलावा छोटी ओमती दुर्गा पंडाल के समीप रहने वाली 36 वर्षीय महिला शामिल हैं। सेना के पूर्व में मिले संक्रमितों के संपर्क में आने के कारण ही नया मामला सामने आया है। गुरूवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से एक व्यक्ति स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। 492 लोग संस्थागत तथा 3593 होम क्वारेंटाइन हैं।

अब विक्टोरिया अस्पताल में भी होने लगा टेस्ट का कन्फर्मेशन

जिला अस्पताल विक्टोरिया में ट्रू नॉट टेस्ट के जरिए कोरोना का परीक्षण किया जा रहा है। अभी तक यहां टेस्टिंग के उपरांत आईसीएमआर लैब से कन्फर्मेशन कराया जाता था लेकिन अब पॉजिटिव मरीजों के टेस्ट का कन्फर्मेशन विक्टोरिया अस्पताल में संभव हो गया है। अब तक यहां 333 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। विक्टोरिया, मेडिकल तथा आईसीएमआर लैब की क्षमता लगभग 550 सैम्पल जाँच की है। जो अगले 15 दिनों में दोगुना करने की तैयारी चल रही है। जैसे ही यहां मशीने पहुंचेंगी, जबलपुर में सैम्पल परीक्षण की क्षमता डबल हो जाएगी।

470 पूल सैम्पल में मिला एक पॉजिटिव

कम्युनिटी स्पे्रड की स्थिति जानने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अमले से पूल सैम्पलिंग कराई जा रही है। ग्वारीघाट, कृषि उपज मण्डी, निवाड़गंज, बल्देवबाग तथा निजी अस्पतालों से लिए गए कुल 470 पूल सैम्पल में अब तक एक व्यक्ति पॉजिटिव आया है। यह तीन दिन पूर्व मिला है तथा सब्जी विक्रेता है। पूल सैम्पलिंग लगातार जारी रहेगी तथा ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है और वहां मौजूद लोग कोरोना गाइडलाइन को फॉलो न करते हुए लापरवाही कर रहे हैं।

पूर्ण विराम के लिए कलेक्टर ने जारी किया आदेश

कलेक्टर भरत यादव ने रविवार को पूर्ण विराम के लिए आदेश जारी कर दिया है। आदेश के तहत रविवार को पहले की तरह आवश्यक वस्तुएं यानि दूध, दवा, पेट्रोल, डीजल तथा गैस के अलावा और कोई प्रतिष्ठान नहीं खोले जाएंगे। जनरल स्टोर्स, फल, सब्जी आदि की दुकानों सहित निजी कार्यालय भी बंद रहेंगे। पूर्व से निर्धारित विवाह कार्यक्रम में दोनों पक्षों के 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। उक्त पूर्ण विराम से अत्यावश्यक सेवा में लगे लोगों को आने-जाने तथा हेल्थ इमरजेंसी व स्टेशन आने-जाने वालों को मुक्त रखा गया है। आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के अलावा विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।