कोरोना से 12वीं मौत 9 पॉजिटिव और बढ़े 305 हुए कुल संक्रमित

 13 Jun 2020 07:21 AM  2

जबलपुर । शुक्रवार को कोरोना के खाते 12वीं मौत दर्ज हो गई। इसके अलावा 9 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 305 पर पहुंच गया। एक्टिव केस 64 हैं, इनको मेडिकल तथा सुख सागर कोविड केयर सेंटर में उपचार प्रदान किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को पहले 41 परीक्षण रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, इनमें भानतलैया महर्षि अरविंद वार्ड निवासी 35 वर्षीय महिला तथा आईटीबीटी का एक कर्मी संक्रमित मिला है। यह 9 जून को दिल्ली से जबलपुर आया था। दोपहर में आईसीएमआर से 15 रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें एक ही परिवार के 4 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। मेडिकल के पास शास्त्री नगर निवासी इस परिवार के 33 तथा 31 साल के पुरुष, 32 व 33 साल की महिलाएं शामिल हैं। परिवार के तीन सदस्य पूर्व में संक्रमित पाए जा चुके हैं। शाम को मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब से 50 रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें लेमा गार्डन आवास योजना निवासी 23 वर्षीय महिला, 28 वर्षीय पुरुष तथा जगदम्बा कॉलेनी निवासी 42 वर्षीय एक पुरुष शामिल हैं। लेमा गार्डन निवासी महिला तथा पुरुष 11 जून को नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर पहुंचे थे।

पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद पहली मौत

कोरोना के खाते में पूर्व में दर्ज सभी 11 मौतों कल फिर रहेगा शहर में लॉकडाउन में यह इत्तेफाक रहा कि मृत्यु के उपरांत कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई लेकिन शुक्रवार को 35 वर्षीय युवक की मौत के मामले में गुरूवार को ही रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी थी। मेडिकल कॉलेज की चिकित्सकीय टीम द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार 35 वर्षीय युवक को 10 जून को मेडिकल लाया गया। इनके शरीर का आधा हिस्सा लकवाग्रस्त था तथा बुखार, खांसी एवं गले में भी समस्या बनी हुई थी। सांस लेने में तकलीफ होने की गंभीर स्थिति के बीच विक्टोरिया हॉस्पिटल से रेफर होने के बाद मेडिकल में इलाज शुरू किया गया। 11 जून को दोपहर 3 बजे रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित युवक को सस्पेक्टेड वार्ड से आइसोलेशन वार्ड में शिμट किया गया। परीक्षण के दौरान पाया कि उनके दोनों फेंफड़ों में गंभीर निमोनिया, मधुमेह तथा लकवे की समस्या बनी हुई थी। हिस्ट्री के मुताबिक भर्ती के पूर्व 8 जून को वे अहमदाबाद से आए थे तथा उसके बाद से बुखार, खांसी व गले में खराश की समस्या बनी हुई थी। इनकी एबीजी जाँच में आक्सीजन की कमी भी पाई गई। मल्टी सिस्टम इन्वोल्वड होने से सभी संभव प्रयास होने के बावजूद 12 जून को सुबह 10.40 बजे उनकी मृत्यु हो गई। चिकित्सकीय टीम के अनुसार जीवन रक्षा के लिए हर तरह के प्रयास किए गए। आॅक्सीजन के अलावा वेंटीलेटर सपोर्ट भी दिया गया लेकिन एकएक कर उनके हृदय तथा किडनी आदि अंगो ने काम करना बंद कर दिया। मल्टी आॅर्गन फेल्युर होने से उनकी मृत्यु हो गई।

कल फिर रहेगा शहर में लॉकडाउन

कलेक्टर भरत यादव ने अनलॉक-1 के तहत दी गई छूट में 14 जून रविवार को विराम लगाने संबंधी आदेश जारी किया है। उक्त आदेश के तहत नगर निगम सीमा के अतंर्गत आने वाले क्षेत्र में दो पहिया, चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: बंद रहेगा। पूर्व की तरह तमाम बाजार तथा दुकानें बंद रहेंगी। राशन दुकान, मिष्ठान, दूध, फल, सब्जी, मांस, मछली, अण्डा, मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी आदि से होम डिलीवरी के व्यवस्था की जाएगी। होटल तथा रेस्टॉरेन्ट को भी होम डिलीवरी की छूट रहेगी। बाइक तथा कार के सर्विस सेंटर भी खुल सकेंगे। जिनकी शादी पूर्व से 14 जून के लिए तय है, उन्हें इस प्रतिबंध से छूट मिलेगी। केवल 50 व्यक्ति ही वर-वधु सहित शादी में शामिल हो सकेंगे। आवश्यक सेवा वाले वाहन नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, मीडिया, दूर संचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल आदि से संबंधित ड्यूटीरत कर्मियों को परिचय पत्र के आधार पर छूट मिलेगी। रेल्वे स्टेशन पर जाने तथा वहां से आने के लिए निजी वाहन, आटो रिक्शा, टैक्सी आदि को यात्रियों के टिकट के आधार पर छूट प्रदान की जाएगी। 15 जून को पूर्व की भांति सभी गतिविधियां