सबसे बड़ा ट्विटर अटैक कर सनसनी फैलाने वाला 17 साल का लड़का दो साथियों समेत गिरफ्तार

सबसे बड़ा ट्विटर अटैक कर सनसनी फैलाने वाला 17 साल का लड़का दो साथियों समेत गिरफ्तार

फ्लोरिडा। सबसे बड़े ट्विटर अटैक करने वाले फ्लोरिडा के 17 साल के लड़के को उसके दो साथियों समेत गिरफ्तार कर लिया गया है। इस लड़के ने बिल गेट्स, एलन मस्क, कान्ये वेस्ट, बराक ओबामा और जो बाइडेन जैसी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स पर हुए अटैक कर पूरी दुनिया को हैरानी में डाल दिया था।  ये ट्विटर अटैक बिटकॉइन स्कैम को प्रमोट करने के लिए किया गया था। इस मामले में एफबीआई (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने जांच के बाद लड़के को गिरफ्तार कर लिया गया। 

टैंपा (फ्लोरिडा) के रहने वाले इस लड़के पर खिलाफ संस्थागत फजीवार्ड़ा, कम्यूनिकेशन फ्रॉड, पहचान चुराने और हैकिंग के आरोप लगे गए हैं। हिल्सबरो स्टेट अटर्नी ऐंड्रू वॉरन ने लड़के को इस हमले का मास्टरमांड बताया है। उन्होंने बताया कि उसने बिटकॉइन से एक लाख डॉलर एक दिन में कमा लिए।

मदद के आरोप में दो और लोग गिरफ्तार:

लड़के का मकसद आम लोगों से चोरी करना था। बाद में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने ब्रिटेन के 19 साल के जॉन शेपर्ड और ओरलैंडो के नीमा फजेली को इस काम में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 

ऐसे किया था स्कैम

इस साइबर हमले के बारे में क्रिप्टोकरंसीज में होने वाले ट्रांसफर को मॉनिटर करने वाली साइट ब्लॉक चेन डॉट कॉम ने बताया था कि करीब 12.58 बिटकॉइन स्कैमर्स की ओर से बताए गए ईमेल अड्रेसेज पर भेजे गए और इनकी वैल्यू 116,000 डॉलर ( करीब 87.2 लाख रुपये) होती है। लगभग हर ट्वीट में स्कैमर्स ने लिखा कि अकाउंट होल्डर अपने फॉलोअर्स को बिटकॉइन दे रहे हैं और इसके लिए उन्हें बताए गए अड्रैस पर बिटकॉइन भेजने होंगे। कई ट्वीट्स में यूजर्स को दिए गए लिंक पर क्लिक करने को भी कहा गया।