खाने के बाद 2 मिनट की वॉक भी डायबिटीज में फायदेमंद

खाने के बाद 2 मिनट की वॉक भी डायबिटीज में फायदेमंद

डबलिन। भोजन के बाद महज थोड़ी दूर पैदल चलने से ही ब्लड शुगर तथा टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है। खाने के बाद 60 से 90 मिनट तक का वक्त इस लिहाज से सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी समय शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बहुत ज्यादा होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस दौरान पैदल चलने से भोजन के द्वारा निकली ऊर्जा को मांस- पेशियां सोख लेती हैं।

वाकिंग के लिए 15 मिनट का वक्त बेहतर पर दो-चार मिनट भी काफी

विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को भोजन के बाद 15 मिनट तक वाकिंग करने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन दो से चार मिनट तक चलना भी लाभकारी हो सकता है। आयरलैंड की लाइमरिक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने उन सात अध्ययनों के आधार पर यह दावा किया है जिनमें खाना खाने के बाद बैठे रहने, खड़े रहने और चलने से ह्दय के स्वास्थ्य सहित शरीर में इंसूलीन एवं ब्लड शुगर के स्तर का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया है। रिसर्चर्स ने पाया कि भोजन के बाद लाइट वाकिंग करने का भी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में अच्छा प्रभाव पड़ता है।

आॅफिस जाने वालों के लिए भी यह तरीका आसान

स्पोर्ट्स मेडिसीन जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के लेखक एडन बफले का कहना है कि दो या तीन मिनट की वाक उन लोगों के लिए भी संभव है जो आॅफिस में काम करते हैं। दμतर में लोग दौड़ने या ट्रेड मिल पर कसरत के लिए नहीं जा सकते, पर वे कॉरिडॉर तक चहलकदमी तो कर ही सकते हैं।

बैठने की बजाय खड़े होने पर भी मिलता है फायदा

अध्ययन में यह भी पाया गया कि भोजन के बाद महज खड़े होने से भी ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है हालांकि इससे उतना अधिक फायदा नहीं मिल पाता जितना चलने-फिरने से मिलता है, क्योंकि चलने-फिरने से मांस-पेशियां सक्रिय हो जाती हैं तथा ब्लड में बह रहे शुगर का इस्तेमाल ऊर्जा के रूप में कर लेती हैं। भोजन के बाद बैठे रहने की बजाय यदि महज कुछ मिनट चल-फिर लिया जाए तो ब्लड शुगर के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार आता है।