2.57 करोड़ में बिका मध्यप्रदेश सरकार का 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर

2.57 करोड़ में बिका मध्यप्रदेश सरकार का 20 साल पुराना हेलिकॉप्टर

भोपाल। मप्र सरकार के हवाई बेड़े में शामिल बेल-430 वीटी हेलिकॉप्टर को भोपाल के एक एविएशन मेंटेनेंस इंजीनियर नईम रजा ने 2.57 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। मुंबई की डेक्कन चार्टर्ड कंपनी ने भी बोली लगाई थी, लेकिन नईम रजा ने उससे 31 लाख रुपए की ज्यादा बोली लगाकर इसे खरीद लिया। 20 साल पुराने इस हेलिकॉप्टर को बेचने के लिए सरकार 7 बार टेंडर जारी कर चुकी थी। चार बार के टेंडर में किसी भी एविएशन कंपनी ने हिस्सा नहीं लिया। 5वीं बार में मुंबई की थंबी एविएशन और सिनचेन एविएशन ने हिस्सा लिया था, लेकिन हेलिकॉप्टर की हालत देखकर दोनों कंपनियां वापस चली गर्इं। सरकार ने दोनों एविएशन कंपनियों की अर्नेस्ट मनी ढाई-ढाई लाख रुपए राजसात कर लिए थे। 6वीं बार के टेंडर में गुजरात की एविएशन कंपनी ने टेंडर डाला, इस कंपनी ने 25 प्रतिशत राशि यानी 50 लाख रुपए भी जमा करा दिए थे, मगर बाद में उसने भी हाथ पीछे खींच लिए।

7वीं कोशिश में बिका हेलिकॉप्टर

7वीं बार के टेंडर में मुंबई की डेक्कन चार्टर्ड एविएशन और भोपाल के नईम रजा ने टेंडर डाला था। डेक्कन चार्टर्ड कंपनी ने 2.26 करोड़ और नईम ने 2.57 करोड़ की बिड डाली थी। नईम की ज्यादा बोली होने पर टेंडर उसे दिया गया। इस संबंध में विमानन विभाग के सचिव एम सेलवेंद्रन से बात करनी चाही, तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

2013 से नहीं भरी उड़ान

2013 के बाद से इस हेलिकॉप्टर की उड़ान बंद है, क्योंकि इसकी निर्माता कंपनी रॉल्स रायस ने इसके पुर्जों का निर्माण ही बंद कर दिया था। ये हेलिकॉप्टर दिग्विजय सिंह के शासनकाल में खरीदा गया था। 2003 में गायक कलाकार अनुराधा पौडवाल को ले जाते समय इस हेलिकॉप्टर का एक्सीडेंट हो गया था और यह तब से ही खराब पड़ा है।