28 रिपोर्ट्स आईं निगेटिव, आज खुले रहेंगे बैंक, अण्डे व चिकिन की दुकानें भी खोलने के निर्देश

28 रिपोर्ट्स आईं निगेटिव, आज खुले रहेंगे बैंक, अण्डे व चिकिन की दुकानें भी खोलने के निर्देश

जबलपुर । शुक्रवार को लिए गए सभी 28 कोरोना सैम्पल की जाँच रिपोर्ट निगेटिव आईं हैं, जबकि 1 प्रकरण अंडर प्रोसेस रखा गया है। निगेटिव रिपोर्ट के बाद पलक अग्रवाल की शनिवार को छुट्टी हो सकती है। जबलपुर के लिए यह राहत भरी खबर है। वहीं अत्यावश्यक सेवाओं को सुचारू रखने के लिए लगातार संबंधित लोगों से प्रशासन समन्वय बना रहा है। शनिवार को छुट्टी होने के बावजूद बैंक खुलवाए जा रहे हैं ताकि जरूरतमंद लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली राशि में कोई दुश्वारी न हो। वहीं गृह मंत्रालय के निर्देश अनुसार चिकिन तथा अण्डे की दुकानें भी खोलने के लिए कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं। पंचशील नगर रामपुर निवासी ओ ए गुहा की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद शहर में जबरजस्त हड़कम्प मच गया था। स्थिति को पूरी तरह व्यवस्था अनुसार नियंत्रित कर लिया गया है। गुहा के परिजनों व नजदीकियों के सैम्पल जाँच के बाद निगेटिव पाए गए हैं। शहर में बनाए गए 8 कंटेनमेंट क्षेत्रों में होम टू होम सर्वे कर होम क्वारंटाइन कराया गया है। सभी एरिया को पूरा लॉक कर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

सागर में पॉजिटिव ए पागए युवक की बहन का परिवार भी क्वारेंटाइन

शुक्रवार को सागर के शनीचरी बजरिया निवासी जिस समीर नामक युवक को पॉजिटिव पाया गया है, उसकी बहन जबलपुर में खजरी बायपास के पास रहती है। 24 मार्च को उसकी एल्गिन अस्पताल में डिलेवरी हुई। उस दिन समीर के पिता मुबीन तथा मां जबलपुर आए हुए थे। पिता 25 मार्च को वापिस लौट गए लेकिन मां यहीं रूकी हुई हैं। जिला प्रशासन ने उनके गृह निवास खजरी खिरिया पर जाकर समूची स्थितियों का जायजा लिया तथा सभी को क्वारेंटाइन कर दिया गया है। सागर प्रशासन से भी जबलपुर प्रशासन समन्वय बनाए हुए है।

ननि के वाहनों से ठेला व्यापारियों को सब्जी व फलों की होगी सप्लाई

सब्जी तथा फल मण्डी लगातार बंद रहेगी। सप्लाई के लिए नई व्यवस्था के तहत नगर निगम के वाहनों द्वारा ठेला व्यापारियों को सप्लाई की जाएगी। यह कार्य देर रात से लेकर सुबह तक किया जाएगा और गली मोहल्लों तक सब्जी व फल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई

सामाजिक संस्थानों को भी मिल सकेगा राशन

नगर निगम, शासन की अन्य रसोईयों, सामाजिक संगठनों तथा राजनैतिक प्रतिनिधियों के जरिए जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए अगर राशन की आवश्यकता है तो वह भी एसडीएम के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

छिंदवाड़ा में नमाज के लिए एकत्र हुए 40 लोगों के लिखाफ एफआईआर

समीपवर्ती जिला छिंदवाड़ा के खैरीखुर्द गांव में सामुहिक रूप से जुमे की नमाज के लिए लॉक डाउन के दौरान एकत्रित हुए लोगों को धारा 144 का उल्लंघन का दोषी पाते हुए गांव के सरपंच समेत सभी पर एफआईआर की गई है। साथ ही समूचे जिले में दोबारा इस तरह का दुस्साहस न करने की भी चेतावनी दी गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग आवश्यक

सब्जी, फल, दूध, दवा तथा बैंक संबंधी कार्यों के लिए जरूरतमंदों को कोई रोक-टोक नहीं है, पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुशासन व पालन हर हाल में सुनिश्चित करना जरूरी है। जारी की गई गाइड लाईन के तहत उल्लंघन करे वालों के खिलाफ सख्ती भी जारी रहेगी। इन सभी कार्यों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए एनसीसी तथा एनएसए के वालेंटियर्स की सेवाएं भी ली जा रही है।

हार्वेस्टर तथा थ्रेसर के लिए संबंधित दुकानों को भी छूट

कलेक्टर श्री यादव के अनुसार काफी संख्या में हार्वेस्टर बुलवा लिए गए हैं नरसिंहपुर तथा दमोह जिले से लगताार संपर्क कर और हार्वेस्टर बुलाए जा रहे हैं। कृषि कार्य से संबंधित थ्रेसर, टैक्टर तथा मैकेनिक्स की दुकानें भी खोलने की छूट दी गई है। किसी भी स्थिति में कृषि कार्य में बाधा उत्पन्न न होने के इंतजाम किए गए हैं।

गेहूं, चना, सरसों की खरीदी के लिए बनाया प्लान

कलेक्टर भरत यादव के अनुसार गेहं, चना, सरसों की खरीदी के लिए करीब पौने दो सौ खरीदी केन्द्र बनाए जा रहे हैं। इसमें डेढ़ सौ केन्द्रों पर गेहूं की खरीदी की जाएगी। किसानों को आवागमन तथा माल परिवहन में किसी तरह की परेशानी न हो संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

पोल्ट्री फॉर्मर्स ने की शिकायत

पोल्ट्री व्यापार से जुडे फॉर्मर्स ने जिला प्रशासन से शिकायत करते हुए बताया कि सप्लाई न होने के कारण मुर्गियों की देख-रेख में काफी परेशानी हो रही है। जिसके मद्देनजर अण्डे व साफ सुथरी चिकिन की दुकानों को निरीक्षण के उपरांत दुकान खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने भी प्रशासन को निर्देश दिए हैं। इस तरह अब लोगोें को चिकिन व अण्डे भी आसानी से मिलेंगे।

10 से 5 बजे तक खुली रहेंगी राशन दुकानें

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन दुकानों को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खोलने के निर्देश दिए गए हैं।वर्तमान में केन्द्र सरकार की योजना के तहत 4 लाख हितग्राहियों को पांच किलो चावल नि:शुल्क दिया जा रहा है। राज्य सरकार के तहत चार किलो गेंहू तथा एक किलो चावल नि:शुल्क दिया जाएगा। जिन हितग्राहियों के पास पात्रता पर्ची नही हैं, उन्हें विभिन्न पात्र कार्डों व प्रमाणों के आधार पर इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। राज्य सरकार की योजना से 44 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा।