मोबाइल मार्केट के अध्यक्ष के ऊपर 30 हजार का लगेगा जुर्माना

मोबाइल मार्केट के अध्यक्ष के ऊपर 30 हजार का लगेगा जुर्माना

जबलपुर । नगर निगम के संभाग क्रमांक 7 अधारताल, 13 मुख्यालय, एवं संभाग क्रमांक 15 सुहागी के अनेक क्षेत्रों का निरीक्षण ननि आयुक्त अनूप कुमार सिंह ने कर वर्षा जल निकासी के कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने जिन स्थलों पर क्षेत्रीय नागरिकों के द्वारा पानी भरने की शिकायत की गयी थी, उन स्थलों का भी आज निरीक्षण किया और नाला नालियों एवं कंजरवेंसियों की लगातार सफाई कराये जाने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने गंदगी फैलाने पर सख्ती दिखाते हुए एक प्रतिष्ठान पर 30 हजार तो खाली प्लाट मालिक पर 10 हजार रुपए का फाइन भी लगाया। निगमायुक्त ने विनीत टॉकीज के आस पास, नेता कॉलोनी, तथा सुहागी से लगी इन्द्रलोक कॉलोनी, मैत्री नगर आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने विनीत टॉकीज मोबाइल मार्केट के सामने गंदगी पाए जाने पर मार्केट के मुख्य पदाधिकारी के विरूद्ध 30 हजार रुपए का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार उन्होंने अन्य क्षेत्रों में भी गंदगी फैलाने वाले नागरिकों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जलभराव न हो इसकी चिंता सभी करें- निगमायुक्त श्री सिंह ने स्वस्थ्य विभाग के सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों, एवं वार्ड सुपरवाईजरों को भी सख्त निर्देश दिए कि वर्तमान समय में पूरा फोकस नाला, नालियों की सफाई कार्यो में करें और पूरी ताकत के साथ वर्षा जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि कहीं पर भी वर्षा जल का भराव होने पर संबंधित जोन के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एवं वार्ड सुपरवाईजर के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

जल्द करो भौतिक सत्यापन

शहरी पथ विक्रेता योजना के कार्यो की समीक्षा निगमायुक्त ने समस्त संभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर की। उन्होंने बैठक के दौरान सभी जोन अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी हितग्राहियों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। निगमायुक्त ने संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि पथ विक्रेताओं के सर्वे एवं रजिस्ट्रेशन के उपरांत जो संख्या संकलित की गई है, उस संबंध में फील्ड पर स्वयं जाकर एवं वार्ड के करसंग्रहिताओं को भेजकर भौतिक सत्यापन के कार्यो को भी नियत समय सीमा में बैंक पदाधिकारियों से व्यक्तिगत सम्पर्क कर पात्र पथ विक्रेताओं को लोन दिलाए जाने की कार्रवाई अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।