देश के विभिन्न राज्यों से आए 6652 प्रवासी मजदूर, रोजगार मिला सिर्फ 1 दर्जन को

देश के विभिन्न राज्यों से आए 6652 प्रवासी मजदूर, रोजगार मिला सिर्फ 1 दर्जन को

जबलपुर । लॉक डाउन के चलते देश के विभिन्न राज्यों से जिले में लौटे 6652 प्रवासी मजदूरों में से सरकार केवल एक दर्जन मजदूरों को रोजगार दिलवा पाई है। वह भी निजी इकाइयों में। उद्योगों की खस्ताहालत को देखते हुए इन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है जिसके चलते वे भटकने पर मजबूर हैं। प्रवासी मजदूरों के लिए बनी रोजगार सेतु पोर्टल मजाक बनकर रह गई है। अनलॉक होने और इसके पहले ही शहर के आधे उद्योगों को शुरू करवा दिया गया था,अनलॉक के बाद शहर की करीब पांच सैकड़ा इकाइयां शुरू हो ग हैं मगर उत्पादों की बिक्री न होने,कच्चे माल की आपूर्ति में असुविधा होने के चलते वे नाम के लिए ही उद्योगों का संचालन कर रहे हैं। वहीं प्रवासी मजदूरों को रोजगार न मिलने से वे मजबूरी में जहां से आए थे वहां जाने के विचार में हैं।

प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने शुरू की थी योजना

बाहरी राज्यों से घर आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए सरकार की पहल सराहनीय थी मगर मंदी के चलते उद्योगों ने उन्हें रखा नहीं जिससे उनकी हालत खराब है। सरकार ने रोजगार सेतु पोर्टल शुरू किया था जिसमें बाहर सेआए सभी प्रवासी मजदूरों का पंजीयन भी किया गया। सरकार ने दावा भी किया था कि बड़ी संख्या में मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा मगर ऐसा हो नहीं पाया।

जो जहां वहीं रोजगार की थी मंशा

सरकार की मंशा थी कि जो मजदूर जिस राज्य का है वहीं उसे रोजगार दिया जाए। इसके लिए संबंधित शहरों में संचालित निजी उद्योग व सरकारी व अर्ध सरकारी उपक्रमों में रोजगार दिए जाने के लिए संचालकों से संपर्क भी किया गया था और उन्होंने इसके लिए सहमति भी दी थी,मगर मंदी के चलते वे अपना वादा नहीं निभा पाए।शहर में इसके लिए 11 ठेकेदार श्रेणी के संचालकों ने पंजीयन भी करवाया था।

27 जून से हुई थी प्रारंभ

प्रवासी मजदूरों को योग्यता एवं रुचि के अनुसार उनकी निवास की जगहों पर रोजगार मुहैया करवाने ये योजना पिछले महीने 27 जून से पूरे प्रदेश में शुरू की गई थी। सके अंतर्गत श्रमिकों के लिए एक रजिस्टर भी तैयार किया गया है जिसमें उनका नाम,पता,आधार कार्ड नंबर,पूर्व रोजगार एवं उससे होने वाली आय के अलावा समग्र आईडी का पंजीयन किया जाता है। इसके बाद उन्हें भवन निर्माण,कपड़ा उद्योग, विभिन्न फैक्ट्रियों,र्इंट-भट्टों एवं होटल्स