अडाणी सीमेंट के बाद मेटल सेक्टर में ओडिशा में लगाएंगे एल्युमिना रिफाइनरी

अडाणी सीमेंट के बाद मेटल सेक्टर में ओडिशा में लगाएंगे एल्युमिना रिफाइनरी

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी की अडाणी एंटरप्राइजेज ओडिशा में एल्युमिना रिफाइनरी लगाने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने 57,575 करोड़ के निवेश की योजना बनाई है। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के कार्यालय से एक ट्वीट किया गया। इसके अनुसार, अडाणी एंटरप्राइजेज को रायगडा में रिफाइनरी और कैप्टिव पावर प्लांट बनाने की मंजूरी मिल गई है। इस समय भारत के मेटल सेक्टर की बात करें, तो इसमें वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड और आदित्य बिड़ला ग्रुप का दबदबा है।

दक्षिण कोरिया की स्टील कंपनी से की है साझेदारी

अडाणी एंटरप्राइजेज ने दक्षिण कोरिया की स्टील कंपनी पॉस्को से साझेदारी की है। इनकी भारत में ग्रीन स्टील मिल लगाने की योजना है।

क्या है एल्युमिना? : अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा लगाई जाने वाली इस एल्युमिना रिफाइनरी की सालाना क्षमता 40 लाख टन होगी। एल्युमिना को एल्युमिनियम आक्साइड के रूप में भी जानते हैं।

कारोबारी विविधता ला रहा ग्रुप : अडाणी ग्रुप तेजी से कारोबार फैलाया है। ग्रुप ने एग्री ट्रेडिंग और पोर्ट बिजनेस से कारोबार खड़ा किया। इसके बाद एयरपोर्ट, डेटा सेंटर और रिन्यूएबल एनर्जी बिजनेस से ग्रुप अपने कारोबारों में विविधता लेकर आया है। अडानी ने सीमेंट कारोबार को भी तेजी से बढ़ाया है। सीमेंट सब्सिडियरी स्थापित करने के बाद अडाणी ने होल्सिम लि. की भारतीय यूनिट्स को खरीदा था।