बड़ी मूंछों वाले महाराजा को ‘टाटा’ कहने की तैयारी में एअर इंडिया

बड़ी मूंछों वाले महाराजा को ‘टाटा’ कहने की तैयारी में एअर इंडिया

नई दिल्ली। एअर इंडिया कभी दुनिया की बेहतरीन एयरलाइन्स में से एक थी। इसकी ब्रांडिंग महाराजा के इर्दगिर्द बुनी गई थी। लंबी मूंछ वाले महाराजा 77 साल के एयर इंडिया का पर्याय बने हुए हैं। जेआरडी टाटा के जमाने में बॉबी कूका ने महाराजा को चमकाया था। वह कंपनी के कमर्शियल डायरेक्टर थे और उन्होंने ही महाराजा के तौर पर एअर इंडिया की ब्रांडिंग की थी। अब करीब सात दशक बाद जब एअर इंडिया की टाटा ग्रुप में वापसी हुई है और एक बार फिर इसकी ब्रांडिंग पर काम चल रहा है, लेकिन एअर इंडिया अब मैस्कॉट के तौर पर महाराजा को टाटा कहने की तैयारी में है। अब महाराजा दूसरी भूमिका में दिख सकता है। ज्ञात हो कि टाटा ग्रुप ने पिछले साल 2022 जनवरी में एअर इंडिया को खरीदा था और तभी से इसे फिर से चमकाने की रणनीति पर काम चल रहा है। लंदन की ब्रांडिंग एंड डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचरब्रांड को एअर इंडिया की ब्रांडिंग स्ट्रैटजी बनाने का काम दिया गया है।

लाउंस और बिजनेस क्लास केबिन्स में हो सकता है इस्तेमाल

एक सूत्र ने बताया कि एअर इंडिया देश में आम लोगों की पसंदीदा एयरलाइन बनना चाहती है। इसके यात्रियों में बिजनेस और कॉर्पोरेट एग्जीक्यूटिव्स भी बड़ी संख्या होगी। आज के जमाने में किसी भी ग्लोबल एयरलाइन के पास कोई मैस्कॉट नहीं है, लेकिन एयरपोर्ट्स पर लाउंज और बिजनेस क्लास कैबिन्स में महाराजा नाम का इस्तेमाल जारी रखा जा सकता है।

गो फर्स्ट एयरलाइन की टेस्ट फ्लाइट्स सक्सेसफुल

3 मई से बंद पड़ी गो फर्स्ट एयरलाइन की टेस्ट फ्लाइट्स सक्सेसफुल रही हैं। यानी अब जल्द ही उसकी उड़ानें दोबारा शुरू हो सकती है। कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अभी गो फर्स्ट की सभी उड़ानें 28 जुलाई तक कैंसिल है।गो फर्स्ट ने कहा कि हमें आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमारा टेस्ट सफल रहा। हम जल्द ही रनवे पर वापस आएंगे।' इससे पहले शुक्रवार को डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने गो फर्स्ट को फ्लाइट दोबारा शुरू करने के लिए शर्तों के साथ मंजूरी दी थी।

हाईकोर्ट-एनसीएलटी का फैसला बनेगा शुरू करने का आधार

एयरलाइन दिल्ली हाईकोर्ट और एनसीएलटी में चल रहे केस के नतीजे के आधार पर ऑपरेशन शुरू कर सकती है। एयरलाइन ने 28 जून को एविएशन रेगुलेटर को रिजम्पशन प्लान दिया था। इसकी जांच करने के बाद डीजीसीए ने इसे स्वीकार किया है।

अगस्त में टाटा की नई ब्रांड आइडेंटिटी

फ्यूचरब्रांड ने अमेरिकन एयरलाइंस और ब्रिटेन की लग्जरी ऑटो कंपनी बेंटले के साथ-साथ 2012 के लंदन ओलंपिक की ब्रांडिंग की थी। अगस्त महीने में टाटा की नई ब्रांड आइडेंटिटी लॉन्च की।

एयरलाइन के कलर स्कीम में अब डार्क पर्पल भी

अभी एयरलाइन की पहचान लाल और सफेद रंग है, लेकिन अब इमें डार्क पर्पल भी शामिल किया जा रहा है। पर्पल विस्तारा का कलर है जिसका मार्च 2024 में एअर इंडिया में विलय होने जा रहा है। टाटा के इस प्रीमियम ब्रांड की पहचान को बनाए रखने के लिए एअर इंडिया में पर्पल कलर का समावेश किया जा रहा है। नई कलर स्कीम को एयरबस ए350 में लॉन्च किया जाएगा, जिसका नवंबर में एअर इंडिया के बेड़े में शामिल करने की योजना है। विस्तारा को एअर इंडिया में मर्ज करके एक सिंगल फुल सर्विस एयरलाइन बनाई जाएगी। सूत्र ने कहा कि विस्तारा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है, लेकिन भारत से बाहर इसे कम ही लोग जानते हैं।