टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी और बुमराह-अक्षर पर होगी सबकी नजरें

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी और बुमराह-अक्षर पर होगी सबकी नजरें

मोहाली। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज की शुरुआत मंगलवार को करेगी, हालांकि भारत के लिए कुछ खिलाड़ियों और संयोजनों को परखना इस सीरीज को जीतने से ज्यादा अहम होगा। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत के सामने ज्वलंत सवाल है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा। कप्तान रोहित ने लोकेश राहुल को ओपनिंग के लिए पहली पसंद बताते हुए यह भी कहा है कि विराट कोहली कुछ मैचों में पहले बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में कारगर साबित होने वाला ओपनिंग संयोजन टी20 विश्व कप में प्राथमिकता हासिल कर सकता है। चोट से उभर कर लौटे जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के लिए यह सीरीज विश्व कप से पहले वॉर्म अप का काम करेगी। विश्व कप स्क्वाड में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में शामिल हुए मोहम्मद शमी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी बाहें खोल सकते थे, लेकिन कोरोना संक्रमित होने के कारण उनके स्थान पर उमेश यादव आ गए हैं। इसके अलावा टीम यह भी देखना चाहेगी कि घुटने की सर्जरी के बाद रिहैब से गुजर रहे रवींद्र जडेजा की कमी को अक्षर पटेल किस हद तक पूरा कर पाते हैं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने हरफनमौला मिचेल मार्श, मार्क्स स्टॉयनिस और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को विश्व कप से पहले आराम दिया है। मार्श की अनुपस्थिति में स्टीव स्मिथ को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए चुना है, जो उनके लिए एक नई जिम्मेदारी होगी। विस्फोटक बल्लेबाज टिम डेविड इस सीरीज से ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण कर सकते हैं, जो ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम को आर्श्चजनक मजबूती देने की क्षमता रखते हैं।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप- कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया टीम : आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस (उप कप्तान), एश्टन एगर, टिम डेविड, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, एडम जम्पा, नाथन एलिस, डेनियल सेम्स, सीन एबॉट।

अपने स्ट्राइक रेट पर काम कर रहा हूं: केएल राहुल

भारतीय उप कप्तान केएल राहुल को ने कहा कि टी20 विश्व कप से पहले उनकी कोशिश पावरप्ले ओवरों में अपने स्ट्राइक रेट को सुधारने की है। राहुल को पिछले कुछ समय से उनके स्ट्राइक रेट के कारण काफी आलोचनायें झेलनी पड़ रही है और इस स्टाइलिश बल्लेबाज का मानना है कि पूरी पारी के दौरान एक जैसी लय बनाए रखना मुश्किल है। राहुल ने संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप के दौरान 122.22 के स्ट्राइक रेस से बल्लेबाजी की थी। उन्होंने कहा कि यह (स्ट्राइक रेट) ऐसी चीज है जिसके लिए हर खिलाड़ी काम करता है। कोई भी परफेक्ट नहीं है। हर कोई किसी ना किसी चीज पर काम कर रहा है। हालांकि राहुल के कॅरियर में टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों का स्ट्राइक रेट 61 मैचों में 140 से ज्यादा का है क्योंकि पारी के अंत में वह इसकी भरपाई कर लेते हैं।