अमित, जैस्मीन, सागर सेमीफाइनल में, मुक्केबाजी में भारत के6 पदक पक्के

अमित, जैस्मीन, सागर सेमीफाइनल में, मुक्केबाजी में भारत के6 पदक पक्के

बर्मिंघम। राष्ट्रमंडल खेलों की मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा में भारत के पदकों की संख्या में इजाफा होना जारी है, जिसमें सागर अहलावत भी अमित पंघाल और जैसमीन के साथ गुरुवार को यहां अपने वर्ग की स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए। हरियाणा के 22 साल के सागर ने परुषों के सुपर हेवीवेट (+92 किग्रा) वर्ग के क्वार्टरफाइनल में सेशेल्स के केडी इवांस एग्नेस पर 5-0 की जीत से मुक्केबाजी रिंग में भारत के छह पदक पक्के कर दिए। इससे पहले गोल्ड कोस्ट में पिछले चरण के रजत पदक विजेता पंघाल ने लाईवेट (48-51 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में स्कॉटलैंड के लेनोन मुलीगन के खिलाफ सर्वसम्मत फैसले में जीत दर्ज की। फिर जैस्मीन ने महिलाओं के लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड की ट्राय गार्टन को 4-1 के विभाजित फैसले में हराया। पंघाल और मुलीगन के बीच मुकाबला ज्यादा चुनौतीपूर्ण नहीं था। 26 साल के भारतीय मुक्केबाज ने अपने से युवा स्कॉटिश प्रतिद्वंद्वी को अपने मजबूत रक्षण से थका दिया। पंघाल ने तेज तर्रार जवाबी हमले से बीच बीच में अंक जुटाए। पहले दो राउंड में पंघाल ने ‘गार्ड डाउन’ (हाथ नीचे रखकर खेलते हुए) रखते हुए मुलीगन को आक्रामक होने के लिए उकसाया, लेकिन फुर्ती से उनकी पहुंच से बाहर हो गए। बीच-बीच में उन्होंने बाएं हाथ से मुक्के जड़कर 20 साल के प्रतिद्वंद्वी मुक्केबाज को पछाड़ा। अंतिम राउंड में उन्होंने ‘वन-टू’ (एक के बाद एक) के संयोजन से मुक्के जड़े और राष्ट्रमंडल खेलों में अपना दूसरा पदक पक्का किया। निखत जरीन (50 किग्रा), नीतू गंघास (48 किग्रा) और मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने वर्गों में पदक पक्के कर चुके हैं।

पैरा टेटे में भाविनाबेन, सोनल, अरविंदन जीते

तोक्यो पैरालिंपिक की रजत पदक विजेता भाविनाबेन पटेल समेत भारत के तीन पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने-अपने मुकाबले जीते। भाविना ने महिला एकल क्लास 3 से 5 के मुकाबले में फीजी की लातू अकानिसी को 21.6, 21.5, 19.6 से मात दी। सोनल बेन पटेल ने इसी श्रेणी में नाइजीरिया की चिनेन्ये ओबेयुरा को 8.11, 11.5, 11.7, 11.5 से हराया। वहीं, पुरुष एकल क्लास तीन से पांच में भारत के राज अरविंदन अलागार ने इंग्लैंड के डैन बुलेन को 11.5, 11.2, 9.11, 11.2 से हराया।

200 मी. के सेमीफाइनल में हिमा

भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में गुरुवार को 200 मीटर स्प्रिंटर के सेमीफाइनल में जगह बनाई। हिमा ने 23.42 सेकंड के समय के साथ अपनी हीट में पहला और कुल 8वां स्थान प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि 200 मीटर प्रतियोगिता में 48 धावकों ने छह हीट में भाग लिया। हर हीट से शीर्ष तीन और अगले छह सबसे तेज धावकों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। दास ने हालांकि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से ज्यादा समय लिया, जो 22.88 सेकंड है।

वेल्स को हरा सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हरमनप्रीत सिंह के तीन गोल की बदौलत राष्ट्रमंडल खेल 2022 में गुरुवार को वेल्स को 4-1 से मात दी। भारत के आखिरी पूल-बी मैच में उपकप्तान हरमनप्रीत ने तीन गोल किए, जबकि गुरजंत ने एक गोल का योगदान दिया। वेल्स का एकलौता गोल गैरेथ फर्लान्ग ने किया। भारत मैच की शुरुआत से ही विपक्षी वेल्स पर हावी रहा। अपने आखिरी पूल मैच में जीत के बाद भारत चार मैचों में 10 पॉइंट के साथ पहले स्थान पर आ गया है। दूसरे स्थान पर सात पॉइंट के साथ इंग्लैंड है जिसे कनाडा के खिलाफ एक मैच खेलना है। यदि इंग्लैंड पहले स्थान पर आना चाहता है तो उसे भारत के 12 गोल के अंतर को पाटना होगा।

बैडमिंटन : सिंधु-श्रीकांत प्री-क्वार्टर फाइनल में

भारत के शीर्ष शटलर पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में गुरुवार को अपने-अपने वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सिंधु ने महिला एकल के शीर्ष-32 मैच में मालदीव की फातिमा नबाहा अब्दुल रज्जाक को 21-4, 21-11 के सीधे गेमों में मात दी। दूसरी ओर, गोल्डकोस्ट 2018 खेलों के रजत पदक विजेता श्रीकांत ने पुरुष एकल मुकाबले में युगांडा के डैनियल वनागलिया को 21-9, 21-9 से हराया। सिंधु और श्रीकांत दोनों को पहले राउंड में बाई के जरिएआगे बढ़ा दिया गया था, जिसके बाद दोनों ने दूसरे दौर के मैच जीतकर शीर्ष-16 में जगह बना ली है। इसी बीच, अश्विनी पोनप्पा और सुमीत रेडरेड्डी की भारतीय जोड़ी को दूसरे दौर के मिश्रित युगल मैच में इंग्लैंड की जेसिका पग और कैलम हेमिंग के हाथों हार मिली।