टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, बुमराह टी-20 विश्व कप से बाहर

टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, बुमराह टी-20 विश्व कप से बाहर

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण टी-20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं जो कि अगले महीने होने वाली आईसीसी प्रतियोगिता से पहले टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने कहा कि बुमराह पीठ दर्द (स्ट्रैस फ्रैक्चर) की गंभीर समस्या से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। बीसीसीआई अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि यह तय है कि बुमराह टी-20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पीठ दर्द की गंभीर परेशानी है और उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है। बुमराह ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 मैच खेले थे, लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला मैच खेलने के लिए तिरुअनंतपुरम नहीं गए थे। रविंद्र जडेजा के बाद बुमराह दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं जो विश्वकप में नहीं खेल पाएंगे। जडेजा घुटने के आपरेशन से उबर रहे हैं।

गांगुली बोले- संजू सैमसन को वनडे टीम में मिलेगा मौका

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया जाएगा। सैमसन टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं है। उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी नहीं चुना गया था। वनडे सीरीज की शुरुआत 6 अक्टूबर को लखनऊ में होगी। गांगुली ने तिरुवनन्तपुरम में कहा कि संजू अच्छा खेल रहा है। वह भारत के लिए खेले हैं, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप से चूक गए। वह भारतीय टीम की योजनाओं में हैं। सैमसन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीमका हिस्सा है। उन्होंने आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। वह कप्तान भी हैं। सैमसन वेस्टइंडीज के साथ-साथ जिंबाब्वे दौरे में भी टीम के साथ थे। सैमसन को उपकप्तान भी बनाया जा सकता है। वनडे सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। वहीं, शिखर धवन टीम की कमान संभाल सकते हैं। दरअसल, भारतीय टीम को अगले महीने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए आस्ट्रेलिया रवाना होना है।

टी-20 में एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने सूर्यकुमार

भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में एक कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। सूर्यकुमार ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की। वह इस साल 40.66 की औसत और 180.29 के स्ट्राइक रेट से 732 रन बनाकर शिखर धवन (2018) के 689 रन के पहाड़ को पार कर चुके हैं। सूर्यकुमार ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने पारी की शुरुआत में दो छक्कों के साथ पाकिस्तान के मो. रिजवान को पछाड़ते हुए एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। रिजनान ने 2021 में 42 छक्के जड़े थे, जबकि 2022 में सूर्यकुमार अब तक 45 छक्के लगा चुके हैं।