कैलिफोर्निया से वाशिंगटन तक 50 लाख एकड़ क्षेत्र में फैली आग

कैलिफोर्निया से वाशिंगटन तक 50 लाख एकड़ क्षेत्र में फैली आग

वाशिंगटन । अमेरिका के दक्षिणी ओरेगन के जंगलों में लगी भीषण आग कैलिफोर्निया से लेकर वाशिंगटन तक 50 लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैल चुकी है। आग के कारण अभी तक कम से कम 35 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है तथा 40 हजार से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा है। वहीं इस आग की लपट अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों तक पहुंच चुकी है। ट्रंप के चुनावी प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन ने इसे चुनावी मुद्दा बनाने का फैसला किया है। अधिकारियों ने पिछले सप्ताह बताया था कि ऐशलैंड क्षेत्र में जंगल में लगी आग के कारण करीब 50 लोग लापता हो सकते हैं। लेकिन जैक्सन काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने शनिवार की देर रात बताया कि आग से चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं पिछले एक सप्ताह के भीतर ओरेगन में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है। वहीं कैलिफोर्निया में 24 लोगों और वाशिंगटन में एक व्यक्ति की मौत हुई है। आग लगातार फैलती जा रही है।

आरोप-प्रत्यारोप आग लगने के कारणों को लेकर राजनीति शुरू 

जंगलों में लगी आग का जायजा लेने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कैलिफोर्निया का दौरा करने वाले हैं। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के शासन वाले राज्यों कैलिफोर्निया, ओरेगन एवं वाशिंगटन के गवर्नर ने जलवायु परिवर्तन को इस भीषण आग के लिए जिम्मेदार ठहराया है। वहीं राष्टÑपति ट्रंप ने अपने दौरे से पहले जलवायु परिवर्तन के कारण आग लगने के दावे को खारिज कर दिया । ट्रंप प्रशासन ने आग के लिए जंगलों के रखरखाव में कमी को दोषी ठहराया है। उधर पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के अनुसार ओरेगन प्रांत के सबसे बड़े शहर पोर्टलैंड में रविवार की सुबह वायु की गुणवत्ता सूचकांक 516 तक पहुंच गया। आईओएआईआरडॉटकॉम के अनुसार पोर्टलैंड दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर है।

बनेगा चुनावी मुद्दा 

बाइडेन ने लिस्ट में किया शामिल 

अमेरिकी चुनाव में ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडेन ने अमेरिका के मुख्य मुद्दों की लिस्ट में जलवायु परिवर्तन को भी शामिल किया है। वे इस मसले को चुनावी मुद्दा बनाएंगे। बाइडेन इस मसले को लेकर एक भाषण तैयार कर रहे हैं, ताकि राष्ट्रपति चुनाव में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को भुनाया जा सके। बाइडेन ने एक बयान में कहा कि मौसम में हो रहे परिवर्तन से अमेरिकी लोग भी प्रभावित हुए हैं, जलवायु संकट से निपटने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है।

हवा ने बढ़ाई तीव्रता 

बुझाने में जुटीं 2,200 दमकलें, 304 बुलडोजर, 104 विमान 33 आग पर काबू पाने के लिए प्रशासन की 2,200 से अधिक दमकल गाड़ियां, 388 पानी के टेंडर, 304 बुलडोजर और 104 एयर क्राफ्ट   दिन रात काम को अंजमा देने में जुटे हैं। फ्रेस्नो और मादेरा काउंटियों में अधिकारियों ने कहा कि 35 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली हवा के झोंके ने इसकी तीव्रता को और बढ़ा दिया है।