इधर से उधर हो सकते हैं 5 कमिश्नर और 12 कलेक्टर

इधर से उधर हो सकते हैं 5 कमिश्नर और 12 कलेक्टर

 भोपाल । प्रदेश में प्रशासनिक सर्जरी की सुगबुगाहट एक बार फिर शुरू हो गई है। इसमें 5 संभाग आयुक्त और एक दर्जन जिलों के कलेक्टरों को इधर-उधर किए जाने को लेकर मंथन चल रहा है। 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे राजस्व मंडल के अध्यक्ष एम गोपाल रेड्डी के स्थान को भरने के लिए भी नए नामों पर विचार किया जा रहा है। प्रशासनिक सर्जरी विधानसभा सत्र के बाद होने की संभावना है। सितंबर माह में सागर के संभाग आयुक्त जेके जैन और जबलपुर के संभाग आयुक्त महेश चंद्र चौधरी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, वहीं ग्वालियर संभाग के आयुक्त एमबी ओझा अक्टूबर में सेवानिवृत्त होंगे। इन संभागों में नए नामों को लेकर उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है। सूत्रों के अनुसार , सागर संभाग का नया आयुक्त राजीव शर्मा को बनाया जा सकता है। जबकि जबलपुर संभाग के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त निशांत बरबड़े का नाम चल रहा है। वहीं ग्वालियर संभाग के आयुक्त के लिए राजेश बहुगुणा के नाम पर विचार किया जा रहा है। नर्मदा पुरम संभाग के आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव को मंत्रालय में गृह विभाग का सचिव बनाया जा सकता है। उनके स्थान पर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव डीबी सिंह को नर्मदापुरम संभाग भेजने की खबर है।

इन जिलों के कलेक्टर हो सकते हैं इधर से उधर 

लगभग एक दर्जन जिलों के कलेक्टरों को बदले जाने की खबर है। इनमें मुख्य रूप से एक साल से अधिक समय से पदस्थ कलेक्टरों को हटाया जा सकता है। ऐसे जिलों में अलीराजपुर, बालाघाट, कटनी, मंदसौर, रायसेन, सीधी, सीहोर और दमोह के नाम चर्चा में हैं। जबकि छतरपुर, बैतूल, ग्वालियर, होशंगाबाद, उज्जैन, विदिशा और सतना के कलेक्टरों को नई जिम्मेदारी मिल सकती है। 30 सितंबर को राजस्व विभाग के अपर सचिव श्रीकांत पांडे का रिटायरमेंट है। उनके स्थान पर भी पदस्थापना होने की संभावना है।

 आधा दर्जन प्रमुख सचिव भी हो सकते हैं प्रभावित 

खबर है कि प्रशासनिक सर्जरी में आधा दर्जन प्रमुख सचिव और सचिवों के प्रभार बदले जा सकते हैं। इनमें मुख्य रूप से नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव, पशुपालन विभाग और सामाजिक न्याय विभाग हैं। श्रम विभाग प्रभार पर चल रहा है, इसलिए इस विभाग पर नई पोस्टिंग हो सकती है।

 मुकेश शुक्ला बनाए जा सकते हैं चंबल कमिश्नर

सचिव सामान्य प्रशासन विभाग मुकेश शुक्ला को चंबल संभाग आयुक्त बनाए जाने की खबर है। हालांकि शुक्ला इस संभाग का आयुक्त बनने से किनारा कर रहे हैं। उधर, इस माह सेवानिवृत्त होने जा रहे राजस्व मंडल के अध्यक्ष एम गोपाल रेड्डी के स्थान पर अपर मुख्य सचिव अश्विनी राय को भेजे जाने की चर्चा है। राजस्व मंडल के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के चेयरमेन राधेश्याम जुलानिया का भी नाम सामने आया है।